नई दिल्ली. UPSC CDS Notification 2020, यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) कम्बाइंड डिफेंसिव सर्विस (CDS) एग्जाम (1) 2020 की अधिसूचना 30 अक्टूबर 2019 को जारी करेगा. रक्षा सेवा में जॉब तलाश कर रहे कैंडिडेट्स के पास सुनहरा अवसर है. संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) में जाने के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी सीडीएस की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. यूपीएस सीडीएस के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 अक्टूबर से शुरू होगी वहीं वहीं फॉर्म अप्लाई करने की अंतिम तारीख 19 नवंबर 2019 है. यूपीएससी सीडीएस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे.

यूपीएससी सीडीएस I एग्जाम 2 फरवरी 2020 को आयोजित किया जायेगा. इस परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स को इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) देहरादून, इंडियन नवल एकेडमी (INA) इजीमाला, एयर फोर्स एकेडमी हैदराबाद, 112th एसएससी मेन एनटी ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) चेन्नई और एसएससी वीमन एनटी ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई में प्रवेश दिया जाएगा. यूपीएससी सीडीएस पदों पर कैंडिडेट का चयन मेरिट लिस्ट और मेडिकल फिटनेस के आधार पर होगा.

जो कैंडिडेट आईएमए और ओटीए में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें उन्हें किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना अनिवार्य है. इसके अलावा आईएनए में प्रवेश के लिए ग्रेजुएशन होना जरूरी है. जबकि एएफए में प्रवेश पाने के लिए कैडिडेट्स को 12वीं में फिजिक्स और मैथ होना आवश्यक है.

UPSC CDS Exam 2020 1 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

फॉर्म भरने की शुरुआत- 30 अक्टूबर 2019

ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख- 19 नवंबर 2019

परीक्षा की तारीख- 2 फरवरी 2020

UPSC CDS 1 Exam 2020 के लिए योग्यता

जो कैंडिडेट्स आईएमए और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में एडमिशन प्रवेश पाना चाहते हैं उन्हें किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक होना अनिवार्य है. इंडियन नवल एकेडमी में प्रवेश के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीड्यूट से इंजीनियरिंग में डिग्री होना आवश्यक है. एयर फोर्स एकेडमी में दाखिला पाने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक में इंजीनियरिंग होना अनिवार्य है. स्मरण रहे इन कैंडिडेट्स के पास 10+2 लेवल पर मैथ और फिजिक्स होना जरूरी है.

आयु सीमा

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन सीडीएस एग्जाम 1 में अप्लाई करने किए अभ्यर्थियों की उम्र 20 साल से लेकर 24 वर्ष तक होनी चाहिए. इससे ज्यादा उम्र के कैंडिडेट के फॉर्म स्वीकार नहीं कि जाएंगे.

सिलेक्शन प्रॉसेस

यूपीएससी सीडीएस 2020 एग्जाम 1 के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इस परीक्षा को क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स का इंटरव्यू और पर्सनालिटी टेस्ट होगा. जिसके बाद शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दाखिला मिलेगा.

Also Read:

RRB NTPC 2019 Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी 2019 सीबीटी फर्स्ट स्टेज एग्जाम स्थगित, अगले साल हो सकती है परीक्षा

SAIL Recruitment 2019: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया सेल में कई पदों पर भर्ती शुरू, ऐसे करें अप्लाई www.sail.co.in

MHT CET 2020 Dates: महाराष्ट्र एमएचटी सीईटी परीक्षा की तारीख जारी, यहां करें चेक www.mahacet.org

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App