नई दिल्ली. केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) 2019 से सिविल सर्विसेज के उम्मीदवारों को बड़ी राहत देने जा रहा है. अब छात्र एग्जाम के लिए अॉनलाइन अप्लाई करने के बाद भी अपना आवेदन वापस ले सकते हैं. यह सुविधा अगले साल से शुरू होगी. इसका मतलब है कि जो छात्र 2019 में यूपीएससी की परीक्षा देंगे, वह भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. यूपीएससी ईएसई 2019 के अलावा कई अन्य परीक्षाओं के अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अगले साल जनवरी में शुरू होगी.

क्यों यूपीएससी ने उठाया यह कदम: हर साल यूपीएससी विभिन्न पदों के लिए कई परीक्षाएं आयोजित कराता है. इस सुविधा यह फायदा यह होगा कि जिन छात्रों को लगता है कि वे अभी एग्जाम लेने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं है, वे अपना मौका सुरक्षित रख सकते हैं. वर्तमान ट्रेंड्स के मुताबिक सिर्फ आधे आवेदक ही यूपीएससी परीक्षाएं देने पहुंचते हैं. परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए यूपीएससी को काफी संसाधन खर्च करने पड़ते हैं. आयोग को लगता है कि इस कदम से काफी ऊर्जा, वेन्यू बुकिंग, जांचकर्ताओं की हायरिंग और प्रिटिंग इत्यादि की बचत होगी.

कैसे मिलेगी यह सुविधा: जो छात्र अपने यूपीएससी अॉनलाइन आवेदन को वापस लेना चाहते हैं, वे अपने फॉर्म की डिटेल्स सब्मिट करा सकते हैं. इसके बाद उन्हें एक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर एक ओटीपी मिलेगा. इसके बाद आवेदकों को आयोग की तरफ से आवेदन रद्द होने का ई-मेल और एसएमएस मिलेगा.

CBSE Class 12 exams 2019: सीबीएसई 12वीं क्लास का बायोलॉजी का पूरा सिलेबस

ESIC SSO Recruitment 2018: इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के 771 पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App