नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग यूपीपीएससी ने 15 दिसंबर 2019 को स्टेट अपर सब ऑर्डिनेट सर्विस की परीक्षा आयोजित कराई. इस एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को दो पेपर देने पड़े पेपर फर्स्ट और पेपर सेकेंड. जैसाकि पहला पेपर सामान्य अध्ययन पर आधारित था दूसरा कैंडिडेट्स द्वारा लिए गए सबजेक्ट पर. स्टेट अपर सबऑर्डिनेट परीक्षा के संपन्न होने के बाद कई कोचिंग सेंटर्स और टीचर्स ने यूपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स 2019 फर्स्ट और सेकेंड पेपर सेट A, B, C, D एग्जाम की अनऑफिशियल आंसर की जारी कर दी है. उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किए जानी वाली इस परीक्षा में जो अभ्यर्थी शामिल हुए थे वे अपने प्रश्न पत्र की जांच अनऑफिशियल आंसर की के जरिए कर सकते हैं. इस एग्जाम की ऑफिशियल आंसर की दो या तीन महीने बाद जारी की जाएगी.

15 दिसंबर को आयोजित की गई इस परीक्षा में प्रथम प्रश्न पत्र में 150 क्वेश्चन पूछे गए. एग्जाम में पूछे गए इन 150 प्रश्नों को हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया गया. ये समय 9 बजकर 30 मिनट से लेकर 11 बजकर 30 मिनट था. जबकि दूसरे प्रश्न पत्र में 100 क्वेश्चन पूछे गए. इस पेपर को भी हल करने के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित था. यूपीपीएससी की ओर से आयोजित की गई इस परीक्षा का आयोजन राज्य के 19 केंदों आगरा, प्रयागराज, आजमगढ़, बरेली, बाराबंकी, गोरखपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर वाराणसी मुथरा और मिर्जापुर में किया गया.

यूपीपीएससी अपर सबऑर्डिनेट परीक्षा के दोनों पेपर होने के बाद कई विशेषज्ञों, कोचिंग सेंटर्स टीचर्स पूर्व में यूपीपीएससी परीक्षा पास कर चुके कैंडिडेट्स एग्जाम की आंसर की जारी है. जो विभिन्न प्लेटफॉर्म सहित सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध हैं.

जो कैंडिडेट्स यूपीपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम 2019 की परीक्षा में शामिल हो चुके हैं वे अपने पेपर्स के उत्तर यूट्यूब और फेसबुक पर मौजूद आंसर की के जरिए जांच सकते हैं. जबकि ऑफिशियल आंसर की दो या तीन महीने बाद जारी की जाएगी. इसके अलावा कुछ कोचिंग सेंटर्स और स्टडी ग्रुप ने पीसीएस पीलिम्स एग्जाम की 2019 की आंसर की पब्लिश की है.

Also Read:

7th Pay Commission: 7th पे के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में होगी बंपर बढ़ोतरी, जनवरी महीने में ऐलान

AIIMS PG Counselling 2020 Result: एम्स पीजी काउंसलिंग 2020 फर्स्ट सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, aiimsexams.org

CSIR NET Answer Key 2019: सीएसआईआर नेट आंसर की 2019 जल्द होगी जारी, csirnet.nta.nic.in

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App