प्रयागराज. UPTET 2019 Exam Important Instruction: उत्तर प्रदेश टीईटी यानी कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) एग्जाम 22 दिसंबर को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. यूपी टीईटी 2019 एग्जाम में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों के पास इस में तैयारी के लिए 4 दिन से भी कम का समय बचा है. इसलिए अभ्यर्थी इस समय काफी टेंशन में हैं कि एग्जाम में किस प्रकार की तैयारी करने से सफलता मिलेगी और एग्जाम में क्या लेकर जाना होगा. अभ्यर्थियों की इन्हीं चिन्ताओं को दूर करने के लिए हम यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से वो एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश टीईटी (TET) एग्जाम को लेकर परीक्षा सरकार ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया है. बोर्ड द्वारा टीईटी एग्जाम के लिए उन्ही स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है जहां पर सीसीटीवी है. इसके अलावा परीक्षा में फर्जीवाड़ें से बचने के लिए स्ट्रैटिक मजिस्ट्रेट को भी नियुक्त किया गया है. इसके अलावा बोर्ड ने शिक्षकों पर भी मोबाइल-फोन नहीं ले जाने की अनुमति दी है.

उत्तर प्रदेश टीईटी (TET) की परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित किया जाएगा. पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरी शिफ्ट 2 बजकर 30 मिनट से आयोजित की जाएगी. उत्तर प्रदेश टीईटी (TET) की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी राज्य सरकार में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के अर्ह होते हैं.

यूपी टीईटी 2019 महत्वपूर्ण इंस्ट्रक्शन : UPTET 2019 Exam Important Instruction

  • UPTET परीक्षा सेंटर पर 45 मिनट पहले पहुंचे.
  • अपना UPTET एडमिट कार्ड साथ लेकर जायें.
  • एक फोटो आईडी और कलर पासपोर्ट साइज की फोटो जरूर लेकर जायें.
  • एक पानी का बोतल और ज्योमेट्री बॉक्स साथ लेकर जरूर जायें.
  • परीक्षा में शामिल होने से पहले रात में एक बार रिवीजन जरूर कर लें.
  • दूसरों से अपनी तुलना न करें, क्योंकि आपकी तैयारी सबसे बेहतर हैं.

उत्तर प्रदेश टीईटी (TET) एग्जाम की आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर 26 दिसंबर को जारी की जाएगी. आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे. ऑब्जेक्शन दर्ज करने के बाद विभाग द्वारा फाइनल आंसर की 16 जनवरी को जारी किया जाएगा. जबकि रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर 21 जनवरी को जारी किया जाएगा.

CBSE CTET 2019 Answer Key: सीबीएसई सीटेट 2019 आंसर की इस सप्ताह होगी जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड ctet.nic.in

DSSSB LDC Typing Test Admit Card 2019: डीएसएसएसबी एलडीसी टाइपिंग टेस्ट एडमिट कार्ड 2019 जारी, dsssb.delhi.gov.in

Bihar D.El.Ed 2020 Registration Date: बिहार डीएलएड 2020 रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, biharboardvividh.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App