UP Teacher Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए युवाओं के लिए सुनहरा मौका सामने आया है. दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य के एडेड यानी सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 16 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है. इसके लिए शासन स्तर पर सरकार की तरफ से मंजूरी दे दी गई है. जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में आवेदन प्रक्रिया की शुरू की जाएगा. सरकार द्वारा आयोजित इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत शिक्षक के पदों पर ऑनलाइन शिक्षा को लेकर जानकारी रखने वालों को वरीयता दी जाएगी.

उत्तर प्रदेश में अभी 80 हजार शिक्षक के पद रिक्त हैं, जिन्हें जल्द भरे जाने की आवश्यक्ता है. प्रदेश में सबसे ज्यादा शिक्षकों की जरूरत प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों की है. एडेड विद्यालयों में शिक्षकों की अतिरिक्त जरूरत हैं. वहीं पिछले काफी समय से सरकार सहायता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है.

बता दें कि राज्य में शिक्षकों की भर्ती के लिए प्राइवेट विद्यालयों में मैनेजमेंट कोटे से समय-समय पर भर्तियां होती रहती हैं. लेकिन सरकार की तरफ से वेतन और भत्तों की स्वीकृति न होने की वजह से काफी दिक्कते आ रही थीं. अब सरकार की तरफ से भर्ती के लिए हरी झंडी मिलने के बाद इन स्कूलों में न सिर्फ भर्ती के रास्ते खुलेंगे बल्कि छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी.

योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा आयोजित इस नई भर्ती प्रक्रिया में शिक्षक के पदों पर आवेदन करने वाले उन उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी, जो ऑनलाइन शिक्षा को लेकर जानकारी रखते होंगे. आने वाले दिनों में पूरे प्रदेश में ऑनलाइन शिक्षा पर जोर रहेगा. लिहाजा नई भर्ती में ऐसे पात्र लोगों को नियुक्त करना शिक्षा के नये स्वरूप के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

DUET Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2020 के लिए इन निर्देशों का करें पालन, @nta.ac.in

CBSE Compartment Exam Datesheet: CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 डेटशीट जारी, @cbse.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर