UP Shikshak Bharti 2020 Answer Key: उत्तर प्रदेश 69000 हजार सहायक शिक्षक भर्ती 2020 की फाइनल आंसर की जारी होने का लंबे समय से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 6900 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज, प्रयागराज ने इस बात की जानकारी जानकारी दी है. परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर फाइनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश 69000 सहायक शिक्षक भर्ती 2020 की फाइनल आंसर की 17 मई तक आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद रहेगी. ऐसे में उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड कर अंतिम बार प्रश्नपत्र से सही उत्तर का मिलान कर सकेंगे. फाइनल आंसर की से उम्मीदवार को पता चल जाएगा कि उसका चयन होगा की नहीं. जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा में हिंदी के तीन प्रश्न कोर्स के बाहर के हैं. ऐसे में या तो सबको समान रूप से एक-एक नंबर मिलेंगे या फिर तीन प्रश्न हटाकर 147 नंबर पर परिणाम घोषित होगा. इसका निर्णय अभी नहीं हुआ है और परिणाम जारी करने से पहले परीक्षा समिति की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा.

मालूम हो कि भर्ती परीक्षा 6 जनवरी 2019 को हुई थी. उसके बाद आंसर की जारी करते हुए आपत्ति ली गई और विषय विशेषज्ञों की कमेटी गठित कर आपत्तियों का निस्तारण किया गया. आपत्तियों के निस्तारण के बाद फाइनल आंसर की जारी होने से पहले कटऑफ को लेकर विवाद हो गया था. दरअसल यूपी की योगी सरकार ने अंकों का निर्धारण परीक्षा के बाद किया था. इसी पर विवाद इतना बढ़ा कि कुछ प्रतियोगी छात्र सरकार के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंच गए थें. बीते दिन आए हाईकोर्ट के फैसले में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 फीसदी अंक लाना अनिवार्य किया गया है.

UP Shikshak Bharti 2020 Final Answer Key ऐसे करें डाउनलोड

यूपी शिक्षक भर्ती 2020 फाइनल आंसर की डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे UP Shikshak Bharti 2020 Final Answer Key लिंक पर क्लिक करें.

UP Shikshak Bharti 2020 Final Answer Key लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आंसर की स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार आंसर की का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

AIIMS BSc MSc Nursing 2020: एम्स बीएससी एमएससी नर्सिंग 2020 रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ी, aiimsexam.org पर जानें सारी जानकारी

Assam PSC Recruitment 2020: असम लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, apsc.nic.in पर जानें सारी जानकारी