नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी अपना 10वीं और 12वीं क्लास 2020 के रिजल्ट को upresults.nic.in पर रिलीज करेगा. यूपी बोर्ड ने फरवरी में एक्जाम को कंटक्ट करवाया था, हालांकि बोर्ड ने कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया दूबारा से मई में शुरू की है. हाल ही में आए एक रिपोर्ट कि मानें तो 90 प्रतिशत कॉपी चेक हो चुकी हैं, हालांकि हाल-फिलहाल में रिजल्ट जारी होता हुआ नजर भी नहीं आ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जून के अंत में घोषित किए जाएंगे.

23 मई तक ग्रीन जोन की 99 प्रतिशत कॉपियां जांच हो चुकी हैं, तो वहीं ऑरेंज जोन में 96 प्रतिशत कॉपी जांच हुई है. अब रेड जोन की कॉपी जांच प्रक्रिया शुरू होने वाली थी,लेकिन बोर्ड के द्वारा ये कहा जा रहा है कि अभी पेंडिंग है. बोर्ड सेक्रेटरी ने हाल ही में बताया है कि 90 प्रतिशत कॉपी जांच हो चुकी है, और अगर जिला की बात करें तो अभी 46 जिलों की कॉपियां जांच की जा चुकी है.

उनके अनुसार ये सारा प्रोसेस 31 मई तक पूरा कर लिया जाएगा, उसके बाद रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी. एक्सपर्ट का कहना है कि बोर्ड को अभी 15 से 20 दिन की जरूरत होगी मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिजल्ट को चढ़ाने के लिए. उनका ये भी कहना है कि लॉजिस्टिक के चलते बहुत सारे काम करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

ये कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ड 2020 छात्रों का रिजल्ट जून के अंत तक जारी कर सकता है. वैसे पिछले दो सालों की बात करें तो बोर्ड ने टाइम पर रिजल्ट घोषित करने की अपने स्पीड को मेंटेन रखा था. इस बार 56 लाख स्टूटेंड्स यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठे थे. upmsp.edu.in, upresultes.nic.in, upmspresults.up.nic.in and results.nic.in पर यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड कॉपी जांच प्रक्रिया लगभग हुई पूरी, जानें कब होगी रिजल्ट की घोषणा

Telangana High Court Recruitment 2020: तेलंगाना हाईकोर्ट ने सिविल जज के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, hc.ts.nic.in पर जानें सारी जानकारी

One response to “UP Board Results 2020: यूपी बोर्ड कॉपी मूल्यांकन प्रक्रिया 90 प्रतिशत पूरी, इस दिन तक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के आ सकते हैं रिजल्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App