उत्तर प्रदेश. UP Police Constable Result 2019 Declared: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2019 जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस और पीएसी में सिपाही के 49568 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई लिखित परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया है. लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. बोर्ड ने सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग कट ऑफ मार्क्स भी जारी किए हैं. रिजल्ट के बाद शुरू होने वाली आगे की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबासाइट पर जा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड ने 16 नवंबर 2019 को कराई गई लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को देखते हुए मेरिट के आधार पर ढाई गुना ज्यादा यानी 1,23921 अभ्यर्थियों को शैक्षिक एंव अन्य अभिलेखों की जांच और शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया है. यदि अपेक्षित संख्या मे अभ्यर्थी पहले राउंड में सफल नहीं होते हैं तो मेरिट के आधार पर अन्य अभ्यर्थियों को दूसरे राउंड में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. कुल 49568 पदों में 31360 पदों नागरिक पुलिस सिपाही एंव 18208 पद पीएसी सिपाही के हैं.

कट ऑफ मार्क्स भी जारी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड ने रिजल्ट के साथ-साथ सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के कट ऑफ मार्क्स भी जारी किए हैं. इसमें अनारक्षित श्रेणी के लिए 185.3456, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 172.3272, एससी के लिए 145.3909 तथा एसटी के लिए 114.1932 कट ऑफ मार्क्स निर्धारित किए गए हैं. सर्वप्रथम स्वंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों, होमगार्ड, भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के अभ्यर्थियों एंव सभी महिला अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच और शारीरिक परीक्षण किया जाएगा.

19 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने किया था आवेदन

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 49568 पदों पर भर्ती के ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे. इस भर्ती प्रक्रिया में 19,38,643 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. बोर्ड द्वारा जल्द ही अंतिम चरण की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी जारी की जाएगी.

UP Police Constable Result 2019 ऐसे करें चेक

  • उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2019 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे UP Police Constable Result 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • UP Police Constable Result 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

CCRAS Recruitment 2019: सीसीआरएएस ने यूडीसी और एलडीसी के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ccras.nic.in पर करें अप्लाई

UPSC Medical Officer Recruitment 2019 Result: यूपीएससी मेडिकल ऑफिसर भर्ती परीक्षा 2019 रिजल्ट जारी, upsc.gov.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App