लखनऊ. UP Police Constable Recruitment 2018: उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल बनने का चाहत रखने वाले लोगों के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का वक्त आ गया है. उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड जल्द ही 49,568 कांस्टेबल पद के निकाली गई भर्ती का परीक्षा आयोजित करने वाली है. कांस्टेबल पद की तैयारी में जुटे आवेदकों के लिए यह वक्त बहुत महत्त्वपूर्ण है. क्योंकि परीक्षा से पहले के दो सप्ताहों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाता है. उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड (UP Police Board) की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार 49,568 पुलिस कांस्टेबल पद की परीक्षा जनवरी 2019 के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जा सकती है.

उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड की ओर पूर्व में जारी किए नोटिफिकेशन के अनुसार कांस्टेबल पद की परीक्षा 27 और 28 जनवरी को आयोजित की जाएगी. बोर्ड की ओर से यह नोटिफिकेशन अक्टूबर 2018 में जारी किया गया था. इस अधिसूचना की माने तो जल्द ही यूपी पुलिस बोर्ड कांस्टेबल परीक्षा के लिए नई नोटिफिकेशन जारी करेगा. जिसमें परीक्षा संबंधी सभी महत्त्वपूर्ण जानकारियां होगी.

गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड ने पिछले साल 49,568 कांस्टेबल पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था. इसमें सीटिजन पुलिस कांस्टेबल के लिए 31360 पद है. जबकि पीएसी के लिए 18208 पद है. यूपी में कांस्टेबल पद की भर्ती चार चरण की परीक्षाओं के आधार पर होती है. पहले चरण में आवेदकों के दस्तावेज देखें जाते है. जिसके बाद शारीरिक पात्रता परीक्षा आयोजित होती है. शारीरिक मापदंड की जांच के बाद लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है. अंतिम चरण में आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है.

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल पद की लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, रीजनिंग के सवाल पूछे जाते है. कांस्टेबल पद के लिए होने वाली इस भर्ती का वेतनमान 5200 से 20200 रखा गया है. जबकि ग्रेड पे 2000 रुपया है.

UPSC Combined Medical Service Result: यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विस का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक @ upsc.gov.in 

ESIC JE recruitment 2018: ईएसआईसी जेई भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड जारी @esic nic in से ऐसे करें डाउनलोड 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App