Thursday, December 1, 2022

उत्तर प्रदेश में hinglish में हो रही MBBS ! बना ऐसा करने वाला पहला राज्य

मेरठ. उत्तर प्रदेश में एक बड़ी अच्छी पहल शुरू की गई है. प्रदेश के मेरठ में स्थित लाला लाजपत राय मेमोरियल (LLRM) मेडिकल कॉलेज में बच्चों की क्लास Hinglish भाषा में चल रही है. दरअसल, हिंग्लिश हिंदी और अंग्रेजी के मिश्रण से बना है. मेडिकल कॉलेजों में MBBS छात्रों के नए बैच को हिंगलिश में कक्षाएं दी जा रही हैं. इसके अलावा, उनका ओरिएंटेशन यानी की इंट्रोडक्शन भी हिंग्लिश में भी किया गया. हालांकि, लेक्चर के दौरान इंग्लिश मेडिकल टर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन इंस्ट्रक्शन हिंदी में ही दिए जा रहे हैं. ख़ास बात ये है कि इस मेडिकल कॉलेज में हिंग्लिश में तब पढ़ाई करवाई जा रही है, जब देश के दो राज्यों में हिंदी में MBBS करवाने की तैयारी हो चुकी है.

एक महीने पहले ही मिली थी अनुमति

इस संबंध में लाला लाजपत राय मेमोरियल कॉलेज के प्रिंसिपल आर.सी.गुप्ता का कहना है कि उन्होंने पहले से ही एमबीबीएस छात्रों को बाइलिंगुअल मीडियम में पढ़ाना शुरू कर दिया है. राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है, उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से उन्हें ऐसा करने के लिए एक महीने पहले इजाजत मिली थी.

इसके साथ ही प्रिंसिपल ने ये भी कहा कि शिक्षा नीति के तहत मातृभाषा में पढ़ाई करवाने पर ज़ोर दिया गया है, ऐसे में उन्होंने पहले से ही हिंदी में पढ़ाई करवाने की सारी तैयारियां कर ली हैं. और इन कोर्सेस के कंटेंट भी हिंदी में तैयार कर लिए हैं. ये सारे कंटेंट कॉलेज की वेबसाइट पर भी दाल दिए गए हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हिंदी में पढ़ाई करवाने से अंग्रेजी की अहमियत कम नहीं होगी.

 

गलवान पर ऋचा चढ्ढा का विवादित ट्वीट, भड़की बीजेपी बोली- ‘थर्ड ग्रेड एक्ट्रेस पर केस दर्ज हो’

Gujrat: क्या BJP के पास खत्म हो गए हैं मुद्दे?भारत जोड़ो यात्रा में मेधा पाटकर को लेकर हमलावर पीएम

Latest news