UP Junior Teacher Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल उत्तर प्रदेश जूनियर सहायक अध्यापकों के पदों बंपर भर्ती निकली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट examregulatoryauthorityup.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी दी हुई है.

बता दें कि UP Junior Teacher Recruitment 2021 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 22 फरवरी 2021 से होगी. आवेदन की अंतिम तारीख 9 मार्च 2021 है. सुपर टीईटी परीक्षा का आयोजन 11 अप्रैल 2021 को किया जाएगा. एडमिट कार्ड 5 अप्रैल 2021 को जारी किया जाएगा. रिजल्ट 11 मंई 2021 को जारी होगा. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत असिस्टेंट टीचर के 1504 और प्रिंसिपल के 390 कुल मिलाकर 1894 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

UP Junior Teacher Recruitment 2021 के लिए Eligibility Criteria

असिस्टेंट टीचर के पदों पर पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास B.Ed / BTC / D.El.Ed या B.El.Ed या किसी भी संबंधित पाठ्यक्रम का 4 वर्षीय कोर्स सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार का CTET / UPTET परीक्षा पास होना भी जरूरी है.

प्रिंसिपल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का ग्रैजुएशन के साथ पांच वर्ष का अनुभव होना जरुरी है.

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 600 रुपये चुकाने होंगे. एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शल्क के रूप में 400 रुपये चुकाने होंगे. वहीं दिव्यांग उम्मीदवारों को कोई रजिस्ट्रेशन शल्क नहीं देना होगा.

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शैक्षणिक योग्यता और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

UP Junior Teacher Recruitment 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट examregulatoryauthorityup.in पर जाए.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे UP Junior Teacher Recruitment 2021 लिंक पर क्लिक करें.

UP Junior Teacher Recruitment 2021 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

Bihar Police Constable Admit Card 2021: इस दिन जारी होगा बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड, देखें एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

UPHESC Assitant Professor Recruitment 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें सारी जानकारी