लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा 2018 के नतीजे कब घोषित कर सकता है, इस बात की जानकारी आज हम आपको अपनी खबर के माध्यम से देंगे. अप्रैल 2018 के तीसरे सप्ताह में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड रिजल्ट घोषित करेगा. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 20 अप्रैल 2018 के बाद हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजे आ सकते हैं.

राज्य में लगभग 248 मूल्यांकन केंद्रों पर छात्रों की आंसर शीट का मूल्यांकन किया गया है. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि साल 2018 में यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट और हाई स्कूल की परीक्षा में लगभग 55 लाख छात्र उपस्थित हुए. नतीजे घोषित होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट www.upresults.nic.in पर जाकर नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से देख सकते हैं. गौरतलब है कि पहले ऐसा कहा जा रहा था कि 15 अप्रैल 2018 को नतीजे घोषित किए जाएंगे लेकिन बाद में किसी कारण डेट बदल दी गई.

नतीजे घोषित होने के बाद छात्र ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

  1. स्टेप 1: छात्र सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in पर जाएं.
  2. स्टेप 2: होमपेज पर आपको UP Board Class 10 Result और UP Board Class 12 Result 2018 ऑप्शन शो होगा.
  3. स्टेप 3: ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी, जैसे कि रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  4. स्टेप 4: डिटेल्स डालने के बाद रिजल्ट ओपन हो जाएगा, फाइल को डाउनलोड कर प्रिंट आउट अपने पास निकाल कर रख लें.

SMS के जरिए प्राप्त करें रिजल्ट

एसएमएस के जरिए रिजल्ट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से SMS करें, UP10ROLLNUMBER या UP12ROLLNUMBER लिखने के बाद उसे 56263 पर भेज दें.

Calcutta University Results 2018: कलकत्ता यूनिवर्सिटी ने जारी किए B.Com फर्स्ट सेमेस्टर रिजल्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App