UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPSMP) की तरफ से यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद जून महीने के पहले सफ्ते में जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर upresults.nic.in पर जाकर उसे डाउनलोड कर सकेंगे. UP Board Result 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में रिजल्ट के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि पहले से तय शेड्यूल के मुताबिक यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 आज 24 अप्रैल 2020 को जारी किया जाना था. हालांकि कोरोना वायरस के चलते किए गए संपूर्ण लॉकडाउन के चलते रिजल्ट की डेट को आगे बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन के चलते यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम अनिश्चितकाल के लिए रुक गया है. लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू होगा. अभी भी 30 फीसदी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम बाकी है. उम्मीदवार को सलाह है कि रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

मालूम हो कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम 2020 में 56 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. एग्जाम का आयोजन फरवरी और मार्च महीने के बीच किया था. बता दें कि उत्मीदवार कॉलेज द्वारा दिए गए लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे. नीचे दिए स्टेप्स के अनुसार अपना रिजल्ट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

UP Board Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे UP Board Result 2020 लिंक पर क्लिक करें.

UP Board Result 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

Bihar BPSC Recruitment 2020: बीपीएससी ने MDO के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, bpsc.bih.nic.in पर जानें सारी जानकारी

NIOS Chairman Recruitment 2020: लॉकडाउन के चलते NIOS चेयरमैन भर्ती 2020 रजिस्ट्रेशन की डेट आगे बढ़ी, nios.ac.in पर जानें सारी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर