नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12 वीं उत्तर पुस्तिका की जांच प्रक्रिया तकरीबन पूरी कर ली है. बता दें कॉपी जांच की प्रक्रिया 80 प्रतिशत तक खत्म हो चुकी है, एक रिपोर्ट कि मानें तो यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 जल्द ही घोषित किया जाएगा, जैसे ही कॉपी जांच की प्रक्रिया पूरी हो जाए. पूरे स्टेट के ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन की कॉपी जांच हो चुकी है, बस रेड जोन की कॉपी जांच होनी अभी बाकी है.

उत्तर पुस्तिका की जांच प्रक्रिया रेड जोन में 19 मई से शुरू हो चुकी है, और 12 मई को ऑरेंज जोन और 5 मई को ग्रीन जोन में शुरू हुई थी. इंडिया डॉट कॉम के एक रिपोर्ट कि मानें तो यूपी बोर्ड के द्वारा ये उम्मीद जताई जा रही है कि कॉपी जांच प्रक्रिया मई के अंत तक पूरी कर ली जाएगी, और जुलाई में रिजल्ट की घोषणा हो जाएगी. इस बार यूपी बोर्ड 2020 के एक्जाम में 56 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे.

तो वहीं  इस बार बोर्ड ने कुछ नई गाइडलाइंस कॉपी जांच करने वाले सेंटर के लिए बनाई है. बोर्ड सेक्रेटरी निना श्रीवास्तव ने हर जिले के स्कूल इंस्पेक्टर को कहा है कि डीआईओएस को कॉपी सील रखनी होगी और जांच के बाद उसे सीधे स्कूल में भेजनी होगी, नाकि उसे रिजनल बोर्ड ऑफिस में भेजना होगा. तो वहींं डीआईओएस ने सभी स्कूलों के प्रिंसीपल से यही बात कही है. इतना ही नहीं बल्कि उनके द्वारा हर दिन इंस्पेक्ट किया जाएगा स्कूलों का सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखते हुए.

अगर छात्र को और अधिक जानकारी चाहिए इस बारे में तो वो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. इस बार एग्जाम रिजल्ट में देरी का कारण कोरोना वायरस के कहर के कारण देशभर में हुआ लॉकडाउन है. वरना ज्यादातर यूपी बोर्ड के रिजल्ट मई से लेकर जून के बीच घोषित कर दिया जाता है.

UPSC Civil Services Prelims Exam 2020: यूपीपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम 2020 की तारीख का ऐलान होगा आज, upsc.gov.in पर जानें सारी जानकारी

UP Polytechnic Exam 2020: यूपी पॉलिटेक्निक एग्जाम 2020 रजिस्ट्रेशन की डेट आगे बढ़ी, इस दिन होगी परीक्षा