UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPSMP) की तरफ से यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 जून महीने के अंत में जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र उसे आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर उसे डाउनलोड कर सकेंगे. छात्र दूसरी वेबसाइट्स पर भी जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे. रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और प्रदेश के शिक्षामंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने समाचार एजेंसी आईएनएएस से अपनी बातचीत में कहा कि कोरोना वायरस के चलते कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम रुक गया था. ग्रीन जोन क्षेत्र में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 5 मई 2020 से शुरू हो गया है. ऑरेंज जोन में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम एक बार फिर 12 मई 2020 से शुरू हो जाएगा. वहीं रे़ड जोन में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम सबसे आखिर में किया जाएगा. तीनों जोन में मूल्यांकन का काम पूरा होने के बाद जून के अंतिम हफ्ते में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 1.47 लाख शिक्षकों को नियुक्त किया गया है. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 275 केंद्र पर चल रहा है. ऐसे में जितनी जल्दी मूल्यांकन का काम पूरा हो जाएगा उतनी ही जल्दी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.

UP Board Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे UP Board Result 2020 लिंक पर क्लिक करें.

UP Board Result 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

Assam PSC Recruitment 2020: असम लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, apsc.nic.in पर जानें सारी जानकारी

NIELIT Recruitment 2020: NIELIT ने साइंटिस्ट बी और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, nielit.gov.in पर जानें सारी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर