प्रयागराज. UP Board Practical Exam 2020 Postponed: पूरे देश में ठंड के प्रकोप को देखते हुए यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल एग्जाम को स्थगित कर दिया है. यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, लेकिन यूपी में कड़ाके की ठंड के कारण परीक्षाओं को बाद में आयोजित करने का फैसला लिया है. मौसम ठीक होने के बाद प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित किए जाएंगे. यूपी बोर्ड की जल्द ही नया प्रैक्टिकल एग्जाम शेड्यूल जारी करेगा.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, UPMSP ने देश में कड़ाके की ठंड के कारण यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक जब तक मौसम में सुधार नहीं होता, तब तक यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्थिगित ही रहेंगी. प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए नया टाइम टेबल यूपी बोर्ड जल्द जारी करेगा. ऐसे में प्रैक्टिकल एग्जाम की तैयारी करने के लिए छात्रों को थोड़ा और समय मिल गया है.

यूपी बोर्ड 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो फेज में आयोजित होने वाली थीं. पहला फेज 15 दिसंबर और दूसरा फेज 29 दिसंबर को शुरू होने वाला था. पुराने शेड्यूल के मुताबिक यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू हो चुकी हैं और 13 जनवरी को समाप्त होने वाली थीं. इसके बाद फरवरी मार्च महीने में यूपी बोर्ड लिखित परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. फिलहाल अब यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं टाल दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: Kendriya Vidyalaya Syllabus 2020 TGT PGT: केंद्रीय विद्यालय टीजीटी, पीजीटी 2020 सब्जेक्ट वाइज सिलेबस यहां करें डाउनलोड kvsangathan.nic.in

इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी के कई जिलों में सभी स्कूल बंद करने का आदेश भी दिया है. बच्चों को ठंड में स्कूल जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के स्कूल 19 और 20 दिसंबर तक बंद कर दिए गए हैं. यूपी के जिन जिलों में ठंड का असर ज्यादा नहीं है, वहां पर स्कूलों के टाइम में बदलाव कर दिया गया है. यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ के सभी स्कूलों के समय में बदल दिया है. स्कूल अब सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेंगे.

ISRO Recruitment 2019: इसरो ने ग्रेड बी टेक्नीशियन और ड्राफ्ट्समैन पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, अप्लाई @ vssc.gov.in 

AIIMS Jodhpur Answer Key 2019: एम्स जोधपुर ऑफिसर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर आंसर की जारी, डाउनलोड aiimsjodhpur.edu.in 

SSC MTS Tier 2 Result 2019: एसएससी एमटीएस 2019 टियर-2 रिजल्ट जल्द, ऐसे कर सकेंगे चेक www.ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App