Thursday, February 2, 2023
spot_img

UP Board Exam : नकल करने पर लगेगा NSA, टीचर के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

लखनऊ: UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की तैयारी की गई है। बोर्ड की परीक्षा में नकल करना विद्यार्थियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर कोई परीक्षार्थी परीक्षा में नकल करते हुए पकड़ा गया तो उसपर NSA लगाया जाएगा। यही नहीं परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक के खिलाफ FIR दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। इन आरोपियों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें, 16 फरवरी से उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। साथ ही ये परीक्षा 16 फरवरी से 4 मार्च तक चलेंगी। बात करे हाई स्कूल की परीक्षा की तो वो 13 कार्य दिवसों में होगी। वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा 4 कार्य दिवसों में होगी।

कब कौन-सी परीक्षा होगी ?

उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होगी। ये परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक चलेंगी। इनमें हाईस्कूल की परीक्षा 13 कार्य दिवसों में होगी, जबकि 14 कार्य दिवसों में इंटरमीडिएट के एग्जाम होंगे। बता दें, 16 फरवरी को हाई स्कूल की हिंदी और प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा होनी है। अच्छी बात ये है कि होली से पहले ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी। ऐसे में बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद छात्र छात्राओं को होली का त्यौहार खुलकर मनाने का अवसर मिल रहा है।

पहली बार बारकोड

यूपी बोर्ड ने 2023 की 10वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के 8752 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दरअसल, साल 2022 की बोर्ड परीक्षा में 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। आज से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दोनों चरणों से शुरू हो गई है। इस बार परीक्षाओं की कॉपियों में बारकोड उपलब्ध होगा। ऐसा पहली बार होगा जब कॉपियों के हर पेज पर बारकोड व्यवस्था लागू होगी। पहली बार साढे तीन करोड़ कॉपियों में बारकोड का इस्तेमाल किया जाएगा। नकल माफिया से बचने के लिए यूपी बोर्ड ने सख्त कदम उठाए हैं। इस आर परीक्षा की कॉपियों की रेंडम चेकिंग होगी।

 

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्त

Latest news