लखनऊ. UP Board Class X & XII Exam: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा इस साल 7 फरवरी को शुरू होगी. और इन्हें 16 कार्य दिवसों में पूरा कर लिया जाएगा. यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों राज्य बोर्ड परीक्षाएं 7 फरवरी को शुरू होंगी और 16 कार्य दिवसों के भीतर पूरी की जाएगी. उन्होंने कहा कि आज हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है लेकिन हमने अभी तक इसकी घोषणा नहीं की है.  
 
पिछले साल बोर्ड ने 6 फरवरी से 12 मार्च तक अंतर और मैट्रिक परीक्षाएं आयोजित की थीं. इसमें 65 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे. किसी भी अनैतिक अभ्यास या धोखाधड़ी को रोकने के लिए बोर्ड द्वारा सख्त उपाय किए गए थे. स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और स्थानीय खुफिया एजेंसियां ​​भी शिक्षा माफिया पर नजर रखने के लिए शामिल थीं. सरकार ने सीसीटीवी कैमरों के लिए परीक्षा केंद्रों के लिए अनिवार्य बना दिया था.

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने पहले कहा था कि हमारा उद्देश्य मकल मुक्त परीक्षा और शिक्षा माफिया को रोकना है. शर्मा ने कहा इन परीक्षाओं में चिटिंगह करने वाले छात्र जेल भेजे जाएंगे. इस दौरान बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि निर्णय उपमुख्यमंत्री और माध्यमिक और उच्च शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा के साथ एक वीडियो सम्मेलन के बाद लिया गया था.

निदेशालय के सूत्रों ने कहा कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों के लिए परीक्षा 7 फरवरी को शुरू होगी. 2018 के लिए आधिकारिक समय सारिणी के अनुसार, कक्षा दस परीक्षा 6 फरवरी को शुरू हुई थी और इस साल 22 फरवरी को समाप्त हो गई थी. हालांकि, कक्षा 12 वीं परीक्षा 30 कार्य दिवसों (6 फरवरी और 12 मार्च के बीच) में हुई थी. बोर्ड के निदेशक विनय कुमार पांडे ने कहा, “इलाहाबाद कार्यालय योजना तैयार कर रहा है. वे जल्द ही एक ब्लूप्रिंट के साथ आएंगे.

RPSC RAS RTS Result 2018 Date: जल्द जारी होगा आरपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2018 का रिजल्ट @rpsc.rajasthan.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App