लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) अगले हफ्ते 12वीं के नतीजे घोषित करेगा. बोर्ड के अडिशनल सेक्रेटरी शिवलाल ने कहा कि नतीजों की घोषणा किस तारीख को होगी, इस पर फैसला होना बाकी है. लेकिन सोमवार के बाद कभी भी नतीजे घोषित किए जा सकते हैं. अधिकारियों ने यह भी कहा कि 12वीं और 10वीं के नतीजे एक ही दिन घोषित होंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे 25 अप्रैल 2019 के आसपास घोषित किए जा सकते हैं लेकिन अधिकारियों ने तारीख की पुष्टि नहीं की है.

परीक्षा में बैठने वाले छात्र-छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in, indiaresults.com पर नतीजे देख सकते हैं. इसके पहले डिप्टी सीएम और सेकेंडरी एवं हायर एजुकेशन मिनिस्टर दिनेश शर्मा ने कहा था कि एग्जाम के नतीजे 30 अप्रैल तक घोषित हो सकते हैं. हालांकि कहा यह भी जा सकता है कि रिजल्ट 22 अप्रैल से 30 अप्रैल 2019 के बीच कभी भी घोषित हो सकता है.

गौरतलब है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 58,06,922 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से करीब 6 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम नहीं दिया. पिछले साल 1.79 लाख 26.54 लाख स्टूडेंट्स, जिनमें से 1.79 लाख प्राइवेट थे ने इंटर की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से करीब 11 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम नहीं दिया था. परीक्षाओं के लिए 8,354 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था. सख्ती के कारण इस साल नकल के बहुत ही कम मामले सामने आए.

संवेदनशील सेंटर्स में नकल पर नकेल कसने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स यानी एसटीएफ का गठन किया गया था ताकि नकल माफिया पर नजर रखी जा सके. एग्जाम सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे. इस बीच अगर स्टूडेंट्स कॉपी की दोबारा जांच कराते हैं तो उसके लिए उन्हें 5 गुना ज्यादा फीस चुकानी होगी. नए नियमों के मुताबिक प्रति विषय की दोबारा जांच कराने पर 100 रुपये की जगह अब 500 रुपये देने होंगे.

कैसे देखें नतीजे: 

– बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.
-वहां 12वीं के रिजल्ट का एक लिंक नजर आएगा, उस पर क्लिक करें.
-वहां जरूरी जानकारी जैसे रोल नंबर और अन्य मांगी हुई जानकारी भरें.
-इसके बाद सब्मिट का बटन दबाएं.
-नतीजे आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएंगे.
-भविष्य के लिए नतीजों का प्रिंट आउट निकलवाकर जरूर रख लें.

CBSE results 2019: कब आएंगे बोर्ड के रिजल्ट, सीबीएसई चेयरपर्सन अनीता करवल ने कहा- अटकलों का ना करें भरोसा

KVS admission 2019: केंद्रीय विद्यालय क्लास 2 एडमिशन से जुड़ी पांच अहम बातें जिसे आपको जानना जरूरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App