लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSC) आज शनिवार 20 अप्रैल को रिपोर्टस के अनुसार यूपी बोर्ड कक्षा 10 के रिजल्ट को घोषित करने वाला था. हालांकि अब बोर्ड रिजल्ट आज घोषित नहीं करेगा और इसके लिए बोर्ड ने ऑफिशियल साइट upresults.nic.in पर अभी किसी तारीख का नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSC) बहुत जल्द ही कक्षा 10 के रिजल्ट से संबंधित जानाकारी अपनी ऑफिशियल साइट upresults.nic.in पर जारी करेगा.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इससे पहले मई या जून के अंत तक परिणाम जारी करता था. लेकिन पिछले साल यूपी बोर्ड ने 29 अप्रैल को कक्षा 10 और 12 के रिज्लट घोषित किए थे. इस साल भी बोर्ड अप्रैल महीने में रिजल्ट घोषित कर सकता है. इस बार रिजल्ट की देरी का कारण चुनाव भी है क्योंकि अधिकतर अधिकारी चुनावों में व्यस्त हैं इसलिए अभी बोर्ड का काम भी पूरा नहीं हो पाया है.

इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए लगभग 58 लाख से भी अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था. हालांकि इनमें से कुछ छात्रों ने परीक्षा नहीं दी थी और इस परीक्षा के लिए प्रदेश में 8,354 स्कूल परीक्षा केंद्र बने. इस बार की परीक्षा में प्रदेश में कई तरह के फर्जी छात्रों द्वारा परीक्षा देने के मामले भी सामने आए. बोर्ड ने इस बार परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए थे जिससे नकल माफियों पर रोक लगी थी.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 10 वीं का रिजल्ट जारी करने के बाद छात्र ऐसे चेक करें नतीजे :UP board 10th  Result 2019 Check

  • यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट कतो देखने के लिए परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upresults.nic.in, www.upmsp.edu.in पर जाएं.
  • इसके बाद अब आपके सामने होमपेज पर यूपी बोर्ड क्लास 10 रिजल्ट ( UP Board Class 10 Results) 2019 का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • अब क्लिक करने के बाद आपको अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा.
  • यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा 2019 का रिजल्ट अब आपके सामने होगा जहां आप इसे चेक कर सकते हैं कि आप परीक्षा में पास हैं या फेल.
  • अब यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट को भविष्य के लिए डाउनलोड कर अपने पास रख लें और इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

SSC GD Constable CBT Result 2018: एसएससी जीडी कॉन्सटेबल सीबीटी परीक्षा 2018 परिणाम की तारीख घोषित, जानें अगली परीक्षा से जुड़ी जानकारी

Jharkhand PSC Recruitment 2019: झारखंड पब्लिक सर्विस कमिशन में नौकरी पाने का मौका, जानें आवेदन करने की आखिरी तारीख

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App