नई दिल्ली. UP Board 72 Centres Exams Cancelled: उत्तर प्रदेश बोर्ड की 72 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा निरस्त कर दी गई है. डिस्ट्रीक्ट इंस्पेक्टर द्वारा यह फैसला 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में नकल करने की वजह से लिया गया है. बोर्ड द्वारा प्रयागराज, बलिया, गाजीपुर, मऊ और अलीगढ़ परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं निरस्त की गई हैं. निरस्त हुए परीक्षाओं के बारें में अधिक जानकारी स्टूडेंट्स अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा कि निरस्त परीक्षाओं का एग्जाम 12 मार्च 2020 को 8 बजे से आयोजित किया जाएगा. 12 मार्च को आयोजित की जानें वाली परीक्षा के लिए संबंधित डीआईओएस द्वारा एग्जाम सेंटर जल्द बनाया जाएगा.

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा जारी नोटिस की मानें 20 फरवरी को फिजिक्स का पेपर था. पेपर के दौरान मऊ जिलें में बोर्ड अधिकारियों ने 67 परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा था. जिसकी वजह से मऊ जिले के 67 परीक्षा केंद्रों का एग्जाम निरस्त कर दिया है.

वही यूपी बोर्ड 12वीं की इंग्लिश विषय का परीक्षा को भी निरस्त कर दिया है. यह परीक्षा 26 फरवरी को आयोजित की गई थी. बोर्ड द्वारा प्रयागराज के 5 परीक्षा केंद्रों का एग्जाम निरस्त किया गया है. जबकि अलीगढ़ सहित अन्य जिलों में 29 फरवरी को आयोजित की गई साइंस विषय की परीक्षा को भी निरस्त किया गया है.

गौरतलब है, उत्तर प्रदेश बोर्ड एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड है. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हर वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं. इस बार कुल 55 लाख परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए हैं. हालांकि लाखों स्टूडेंट्स ने सख्ती की वजह से एग्जाम छोड़ भी दिया है.

JNV Result 2020: नवोदय विद्यालय एनवीएस 6वीं एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट जल्द, जानें एडमिशन डेट और अन्य डिटेल्स @navodaya.gov.in

RBI Assistant Result 2020 Declared: आरबीआई असिस्टेंट रिजल्ट 2020 जारी, rbi.org.in पर जानें सारी जानकारी

CBSE CTET 2020 Registration: सीबीएसई सीटीईटी 2020 रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ी, ctet.nic.in पर जानें सारी जानकारी