नई दिल्ली. यूपी बोर्ड जल्द 10वीं मेट्रिक बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार 25 अप्रैल को जारी कर सकता है. बुधवार को यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्त दिल्ली से प्रयागराज के लिए रवाना हो सकती हैं. परीक्षा चेकिंग से जुड़ा बोर्ड का सभी कार्य पूरा हो चुका है. नतीजे जारी करने के लिए बोर्ड अब सिर्फ राज्य प्रशासन से हरी झंडी का इंतजार कर रहा है. यूपी हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में जो भी छात्र शामिल हुए हैं, वे अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in. पर देख सकते हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी तक कराई गई थी, जबकि 12वीं कक्षा के एग्जाम 7 फरवरी से शुरू होकर 2 मार्च तक चले थे. इस साल 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए करीब 58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. बोर्ड परिक्षाओं का आयोजन कराने के लिए राज्य में 8 हजार 354 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे. यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान कुछ फर्जी छात्रों द्वारा परीक्षा देने के मामले भी सामने आए. हालांकि, बोर्ड ने नकल रोकने के लिए इस बार परीक्षा केंद्रों में पहले से ही सीसीटीवी कैमरा लगवाए जिससे काफी हद तक नकल माफियों पर रोक लग सकी.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) 10वीं रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऐसे चेक करें नतीजे

1. यूपी बोर्ड मेट्रिक का रिजल्ट देखने के लिए परीक्षा में शामिल छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.upresults.nic.in, www.upmsp.edu.in पर जाएं.

2. वेबसाइट के होमपेज पर आपको UP Board Class 10 Results 2019 लिंक पर क्लिक करना होगा.

3. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा.

4. यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा 2019 का रिजल्ट अब आपके सामने होगा, भविष्य के लिए डाउनलोड कर अपने पास रख लें और इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव 2019 के चलते इस बार यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परिक्षाओं का जल्दी आयोजन कराया गया है. परीक्षा देने के बाद अब छात्रों उसके रिजल्ट का इंतजार है. बोर्ड पहले मई या जून महीने तक परिक्षाओं के रिजल्ट जारी करता था. लेकिन साल 2018 में बोर्ड ने बदलाव करते हुए 29 अप्रैल को 10वीं का रिजल्ट जारी किया था. ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल भी बोर्ड अप्रैल महीने में नतीजे जारी कर सकता है.

Jharkhand PSC Recruitment 2019: झारखंड पब्लिक सर्विस कमिशन में नौकरी पाने का मौका, जानें आवेदन करने की आखिरी तारीख

LIC AAO Admit Card 2019 Date: एलआईसी एएओ एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App