नई दिल्ली. UP Board 10th 12th Exam 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् यानी की यूपी बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कल यानी कि 18 फरवरी से आयोजित की जाएगी. परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दिया है, किसी भी सेंटर पर नकल न हो इसके लिए हेल्पनाइन नंबर भी शुरू किया गया है. इसके अलावा बोर्ड द्वारा सभी सेंटरों पर निकरानी के लिए टीम का भी गठन किया है. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी परीक्षा केंद्रों की निगरानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करते रहेंगे.

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा आंकड़ो की मानें तो इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 56 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. पिछले बार बोर्ड की परीक्षाओं में कुल 51 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. आपको बता दें कि यूपी बोर्ड देश का पहला ऐसा बोर्ड हैं जहां पर इतनी ज्यादा संख्या में स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. इसीलिए बोर्ड के सामने नकल मुक्त परीक्षा आयोजित कराना सबसे बड़ी चुनौती होती है.

यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 6 मार्च तक आयोजित की जाएंगी. रिपोर्ट्स की मानें तो रिजल्ट 30 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा. हालांकि रिजल्ट की डेट अभी आगे भी बढ़ सकती हैं.

Join Indian Air Force: भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती, जानें सेलेक्शन प्रोसेस और आवेदन की आखिरी तारीख @indianairforce.nic.in

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइन : UP Board 10th 12th Exam 2020 Students Guideline

  1. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अपने साथ एडमिट कार्ड जरूर लेकर जायें. बिना एडमिट कार्ड के किसी भी स्टूडेंट्स को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  2. परीक्षा केंद्र पर एग्जाम से 45 मिनट पहले पहुंचे, क्योंकि देर से जानें पर किसी भी स्टूडेंट्स को एग्जाम में बैठने नहीं दिया जाएगा.
  3. ज्योमेंट्री बॉक्स को तैयार करके रख लें.
  4. रात में तली-भुनी या ज्यादा तेल मसाले वाला भोजन न करें.
  5. भरपूर नीद लें.
  6. किसी से अपनी तुलना मत करें और अपने आप पर भरोसा रखें, क्योंकि आपकी तैयारी खुद में बेहतर है.
  7. एग्जाम से 1 घंटे पहले न पढ़ें, क्योंकि इससे कन्फ्यूजन होता है और एग्जाम खराब हो जाता है.
  8. पेपर मिलने के बाद उसे पहले पढ़ लें, अगर पेपर मिसप्रिंट हैं तो परीक्षा कक्ष में शिक्षक से बदल लें.
  9. अपने साथ पानी की बॉटल जरूर लेकर जाएं.
  10. नकल से जुड़ी कोई भी सामाग्री न लेकर जाएं.

BECIL Recruitment 2020: बीईसीआईएल ने रेडियोग्राफर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, becil.com पर करें अप्लाई

RSMSSB LDC Junior Assistant Result 2020: आरएसएमएसएसबी एलडीसी जूनियर असिस्टेंट रिजल्ट 2020 जारी, rsmssb.rajasthan.gov.in

NABARD Assistant Manager Admit Card 2019: नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर प्रीलिम्स एग्जाम 2019 एडमिट कार्ड जारी, nabard.org