Thursday, August 11, 2022

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आज? ऐसे कर पाएंगे चेक

लखनऊ: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जल्द घोषित होने वाले है. इसको लेकर बोर्ड की तैयारियां अंतिम दौर में है. जल्द ही बोर्ड तारीख का ऐलान करेगा. बोर्ड अधिकारियों की माने तो रिजल्ट आज या कल घोषित हो सकता है. हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा इस सम्बन्ध में नहीं की गई है. ख़बरों की माने तो बोर्ड रिजल्ट घोषित करने से पहले छात्रों के लिए एक नोटिस जारी करेगा, जिसमें रिजल्ट की टाइमिंग और डेट होगी। इससे पहले बोर्ड अधिकारियों ने एक अपडेट छात्रों को दिया था, जिसमें कहा गया कि , ”परिणाम अगले हफ्ते घोषित किए जाएंगे, छात्रों को घबराना नहीं चाहिए और आधिकारिक नोटिस का इंतजार करना चाहिए.” यानी रिजल्ट जारी करने से पहले बोर्ड डेट और टाइम का नोटिस जारी कर सकता है.

ख़बरों के मुताबिक बोर्ड के नतीजे 14 से 16 जून के बीच किसी भी दिन आ सकते हैं. बोर्ड की परीक्षा में 47 लाख से ज़्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं, जो फ़िलहाल बेसब्री से रिजल्ट का इन्तजार कर रहे है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों का रिजल्ट हर वर्ष की तरह इस बार भी एक साथ ही जारी किए जाने की तैयारी है.

बोर्ड ने जारी किया था नोटिफिकेशन

हाल ही में यूपीएमएसपी ने एक नोटिफिकेशन में छात्रों और अभिभावकों को कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में पास करने या अंक बढ़ाने के लिए फर्जी कॉल के बारे में चेतावनी दी थी. बोर्ड ने छात्रों और अभिभावकों से अपील की थी कि वे इस तरह के प्रलोभन में न आए और ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट तुरंत करें।

ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे रिजल्ट

स्टेप 1: सबसे पहले उत्तरप्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: रिजल्ट जारी होने के बाद, होम पेज पर, ‘UP Result 2022’ लिंक आपको नज़र आएगा.
स्टेप 3: रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद अपना रोल नंबर और जरूरी डिटेल भर दें.
स्टेप 4: बोर्ड का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5: छात्र यहां अपना रिजल्ट देख कर उसे डाउनलोड कर सकते हैं.
स्टेप 6: रिजल्ट चेक करने के बाद उसका प्रिंटआउट लेना न भूलें.

UP Board 10th Result 2022: Direct Link to Download

यह भी पढ़े:

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news