UP BEd Joint Entrance Exam 2020: यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअस लखनऊ यूनिवर्सिटी की तरफ से आज बुधवार यानी 12 फरवरी 2020 को यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. इच्छुक उम्मीदवार लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 मार्च 2020 है. उम्मीदवार विलंब शुल्क अदा कर 11 मार्च 2020 तक आवेदन कर सकेंगे. बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 का आयोजन 8 अप्रैल 2020 को किया जाएगा. यह सभी जानकारी लखनऊ विश्वविद्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में संकायाध्यक्ष व बीएड प्रदेश समन्वयक प्रो अमिता कनौजिया ने दी है. इस मौके पर कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय भी उपस्थित थे.

बता दें कि प्रोफेसर अमित कनौजिया ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय को छठी बार दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी गई है. परीक्षा के आयोजन के लिए पांच कमेटियों का गठन किया गया है. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की वजह से एक टेक्निकल कमेटी भी बनाई गई है. बीएड प्रवेश प्रक्रिया 30 जून 2020 तक पूरी ली जाएगा. 1 जुलाई 2020 से नया सत्र शुरू होगा.

लखनऊ यूनिवर्सिटी की तरफ से बीएड की दो लाख सीटों पर आवेदन मांगे गए हैं. पिछले वर्ष 6 लाख 70 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए 15 शहरों में कुल 1216 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा. बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत 10 फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगी. इन पर सरकार के दिए गए निर्देशों के तहत दाखिले किए जाएंगे. सरकार चाहे तो बीएड की सीटों में इजाफा भी कर सकती है.

बता दें कि बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों को 1500 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में चुकाने होंगे. अगर उम्मीदवार डेडलाइन समाप्त होने के बाद आवेदन करते हैं तो उन्हें लेट फीस के तौर पर 500 रुपए चुकाने होंगे. एससी, एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 750 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में चुकाने होंगे. वहीं इस श्रेणी के उम्मीदवारों को लेट फीस के तौर पर 250 रुपए चुकाने होंगे.

UP BEd Joint Entrance Exam 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे UP BEd Joint Entrance Exam 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

UP BEd Joint Entrance Exam 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

UPSC Civil Services 2020: यूपीएससी सिविल सर्विस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, यह तरीके अपनाकर आसानी से क्रैक कर सकेंगे एग्जाम

AIIMS PG 2020: एम्स पीजी 2020 एप्लिकेशन फॉर्म करेक्शन की डेट 19 फरवरी तक बढ़ी, जानें पूरी डिटेल्स @aiimsexams.org

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App