बरेली. UP BEd JEE 2019 Counselling Process: उत्तर प्रदेश बेचलर ऑफ एजुकेशन यानी बी.एड जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) काउंसलिंग प्रक्रिया आज शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड यूनिवर्सिटी यूपी बीएड जेईई काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करा रही है. यूपी बीएड जेईई में सफल अभ्यर्थी यूपी बीएड की आधिकारिक वेबसाइट upbed2019.in पर काउंसलिंग डेट और टाइम के बारे में पता कर सकते हैं.

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में बी.एड की हजारों सीट पर साल 2019-2020 सेशन में एडमिशन के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड यूनिवर्सिटी (MJPRU) ने बीते 15 अप्रैल को एंट्रेस एग्जाम का आयोजन किया था. यूपी बीएड जेईई एग्जाम 2019 के लिए 6 लाख से ज्यादा स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिनमें से 5 लाख 66 हजार स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हुए थे. बीते 21 मई को यूपी बी.एड जेईई एग्जाम 2019 का रिजल्ट जारी किया गया था. यूपी बी.एड जेईई रिजल्ट 2019 में 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट सफल हुए और इनकी दो फेज में काउंसलिंग होगी.

महात्मा ज्योतिबा रोहिलखंड यूनिवर्सिटी दो फेज में यूपी बी.एड जेईई 2019 काउंसलिंग का आयोजन कराएगी. पहले फेज में 6 जून से 18 जून तक स्टूडेंट्स की काउंसलिंग होगी. इसके बाद दूसरे फेज में 19 जून से 28 जून तक स्टूडेंट्स की काउंसलिंग होगी. यूपी बी.एड जेईई 2019 में सफल स्टूडेंट्स को मिले मार्क्स के आधार पर कॉलेज अलॉट होंगे.

अगर स्टूडेंट्स को अच्छे मार्क्स मिले हैं तो उन्हें टॉप के कॉलेज मिल सकते हैं, वहीं जिन्हें अच्छे मार्क्स नहीं मिले हैं, उन्हें औसत कॉलेज मिलेंगे. दोनों फेज की काउंसलिंग खत्म होने के बाद पूल काउंसलिंग शुरू होगी. इसके लिए स्टूडेंट्स को फीस भरनी होगी और वे एमजेपीआरयू या यूपी बी.एड की आधिकारिक वेबसाइट mjpru.ac.in और upbed2019.in पर फीस जमा कर सकते हैं.

यहां अभ्यर्थियों को बता दूं कि वे काउंसलिंग के लिए जाते वक्त अपने साथ पेमेंट स्टेटस का एक प्रिंट आउट भी रख लें. स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के वक्त कॉलेज का चयन करना होगा. यहां उन्हें अपनी प्रेफरेंस यानी वरीयताओं पर विशेष ध्यान देना होगा.

उल्लेखनीय है कि यूपी बी.एड जेईई में सफल स्टूडेंट्स का यूपी के 16 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन होता है और वे दो साल तक बी.एड की पढ़ाई करते हैं. यूपी बी.एड जॉइंट एंट्रेंस में स्टूडेंट्स को दो पेपर का एग्जाम देना पड़ा था. पहले पेपर में 100 सवाल पूछे गए थे जिनके लिए 200 नंबर का प्रावधान था. दूसरा पेपर भी 200 मार्क्स का था.

RRB Recruitment 2019: भारतीय रेलवे में जूनियर क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए आरआरबी ने निकाली वैकेंसी, 1 जुलाई से पहले er.indianrailways.gov.in पर करें आवेदन

NTA NEET 2019 Result Declared: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए ने जारी किया नीट 2019 रिजल्ट, ntaneet.nic.in पर देखें स्कोरकार्ड, मेरिट लिस्ट, कट ऑफ अंक और काउंसलिंग डेट

One response to “UP BEd JEE 2019 Counselling Process: यूपी बी.एड जेईई काउंसलिंग प्रक्रिया आज से महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड यूनिवर्सिटी में शुरू, www.upbed2019.in पर जानें शेड्यूल, फीस समेत अहम जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App