लखनऊ: स्टेट यूनिवर्सिटी और संबद्ध डिग्री कॉलेजों में सत्र 2018-20 में बीएड दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया गुरुवार 15 फरवरी से शुरू हो जाएगी. इसके लिए अभ्यार्थी 15 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा के लिए तारीख का ऐलान पहले ही हो चुका है. 10 अप्रैल को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस बार के दाखिला प्रक्रिया की पूरी जिम्मेदारी लखनऊ यूनिवर्सिटी को सौंपी गई है. एडमिशन को-आर्डिनेटर के अनुसार इस परीक्षा के लिए वे ही अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी शैक्षणिक योग्यता स्नातक में न्यूनतम 50 फीसदी या उससे ज्यादा रहेगा. वहीं इस बार बीएड आवेदन के समय ही अभ्यार्थी को अपने पूरे दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?
परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवदेन के लिए अभ्यार्थियों को www.lkouniv.ac.in और www.upbed.nic.in पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद उसमें मांगी गई जानकारी और डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे. इसके साथ-साथ आवेदन के लिए लगने वाली फीस को डेविड या फिर क्रेडिट कॉर्ड से पेमेंट कर सकते हैं.

अभ्यार्थी इतना ध्यान रखे कि इस बार बीएड आवेदन प्रक्रिया में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में सभी अभ्यार्थी को परीक्षा में शामिल होने के लिए आधार नंबर से ही पंजीकरण कराना होगा. इसके साथ-साथ परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार एक मोबाइल नंबर से एख ही फॉर्म भरा जा सकेगा. बता दें कि जीएसटी लागू होने के बाद से इस बार होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन फीस में बढ़ोतरी की तय है. आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही फीस की भी जानकारी मिल जाएगी.

GATE 2018 Response Sheet: IIT ने जारी की रिस्पॉन्स शीट, appsgate.iitg.ac.in पर ऐसे करें चेक

Delhi Job Fair 2018: दिल्ली सरकार ने त्यागराज स्टेडियम में आयोजित किया जॉब फेयर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App