पश्चिम बंगाल: CU BCom Result 2018, कलकत्ता यूनिवर्सिटी ने बीकॉम फर्स्ट सेमेस्टर एग्जाम के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. छात्र अपना रिजल्ट कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) की आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. परिणाम देखने से पहले आइए आपको बताते हैं रिजल्ट देखने का सही तरीका क्या है. जिन छात्रों ने परीक्षा दी थी वह अपने नंबर वेबसाइट पर जाकर नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर चेक कर सकते हैं. गौरतलब है कि कलकत्ता यूनिवर्सिटी ने 25 जनवरी 2018 को B.A., B.Sc. पार्ट 1 एग्जाम के नतीजे घोषित किए थे.

पश्चिम बंगाल की शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कुछ महीने पहले कलकत्ता विश्वविद्यालय के वाइस-चांसेलर और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी. ये बैठक इसलिए बुलाई गई थी क्योंकि परीक्षा में छात्रों के पास होने का आंकड़ा गिर रहा था. बीए और बीएससी पार्ट I परीक्षा 2017 के दौरान गिरावट दर्ज की गई थी. ऐसा माना गया था कि नियमों में कुछ बदलाव के कारण छात्रों के परीक्षा पास करने के आंकड़े में गिरावट आई है.

छात्र ऐसे चेक करें Calcutta University Results 2018:

  1. स्टेप 1: छात्र सबसे पहले कलकत्ता यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in पर जाएं.
  2. स्टेप 2: होमपेज पर आपको Result of B.Com. 1st Semester (Under CBCS ) Examination (Honours & General), 2017 पर क्लिक करें.
  3. स्टेप3: ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद छात्र अपना रोल नंबर डालें.
  4. स्टेप 4: रोल नंबर डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  5. स्टेप 5: रोल नंबर एंटर करने के बाद आपका रिजल्ट ओपन हो जाएगा.
  6. स्टेप 6: आप चाहे तो फाइल को डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App