नई दिल्ली. UGC Recognises 24 Fake Universities: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन ने 2 फर्जी विश्वविद्यालयों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है जबकि 22 विश्वविद्यालयों को कारण बताओ व वार्निंग नोटिस दिया है. यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन देश भर में संचालित हो रही फर्जी विश्विद्यायलयों के खिलाफ अभियान चला रही है. फर्जी विश्विद्यालयों की वजह से देश में शिक्षा का स्तर लगातार गिर रहा है. यूजीसी ने जिन दो विश्वविद्यालयों पर एफआईआर दर्ज किया है वो दिल्ली और बंगाल राज्य की हैं.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने पार्लियामेंट में बोलते हुए कहा कि दिल्ली स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट (IIPM) और  बंगाल स्थित एक विश्वविद्यालय के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है. एमएचआरडी मीनिस्टर सत्यपाल सिंह की मानें तो इन विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्रीयां बिना मान्यता लिए ही संचालित की जा रही थी. दोनों ही विश्विद्यालयों में छात्रों को अट्रेक्ट करने के लिए फर्जी विज्ञापन दिये जाते थें. एमएचआरडी मीनिस्टर ने कहा कि ऐसा करना यूजीसी एक्ट और इंडियन पीनल कोड के नियमों का उल्लघंन है.

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन ने फर्जी रूप से संचालित इन विश्वविद्यालयों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है. देश में फर्जी विश्वविद्यालय न संचालित हो सके इसके लिए यूजीसी ने अपने कानून में संशोधन भी किया था ताकि फर्जी विश्वविद्यालयों पर रोक लगाया जा सकें लेकिन फिर फर्जी रुप सें संचालित हो रही यूनिवर्सिटियों पर रोक नहीं लगा रही है. फर्जी विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी अधिकतर छात्रों को जानकारी नहीं जिसकी वजह से वो इसके चंगुल में फंस जाते हैं. यूजीसी द्वारा देश में फर्जी रूप से संचालित हो रही यूनिवर्सिटियों की लिस्ट ऑफिसिलय वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. छात्र फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट यूजीसी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

UGC NET June 2019 Exam Pattern: NTA ने यूजीसी नेट जून 2019 परीक्षा पैटर्न किया बदलाव @ ugcnetonline.in

HP TET Result 2018: हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का रिजल्ट जारी @ hpbose.org

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App