नई दिल्ली. विश्व विद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने डिस्टेंस एजूकेशन के जरिए किए जाने वाले होटल मैनेजमेंट और रियल इस्टेट के कोर्स पर रोक लगा दी है. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की मानें तो अब वे कैंडिडेट डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए कुछ चुनिंदा कोर्स नहीं कर पाएंगे जो कोर्स अब तक वे दूरस्थ शिक्षा के जरिए करते रहे हैं. यूजीसी ने होटल मैनेजमेंट, क्यूलिनरी स्टडीज और रियल एस्टेट कोर्सेज डिस्टेंस एजूकेशन के जरिए करने पर रोक लगा दी है. यूजीसी द्वारा आगामी शिक्षा सत्र से इन कोर्सेस को मान्यता नहीं दी जाएगी. इस सम्बंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सख्त निर्देश दिए हैं.

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यूजीसी द्वारा जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि कई नियामक संस्थाओं से बात करने के आधार पर होटल मैनेजमेंट, क्यूलिनरी स्टडीज और रियल एस्टेट कोर्सेज डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए करने पर रोक लगा दी गई है. इन कोर्सेस के लिए अगले सत्र से मान्यता नहीं दी जाएगी. वहीं यूजीसी ने उन छात्रों को कोर्स करने की छूट दी है जो पहले से इन कोर्सेस के लिए एडमिशन ले चुके हैं. ये छूट उस समय तक जारी रहेगी जब तक उनके कोर्स पूरे नहीं हो जाएंगे.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने साल 2017 से ही डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए किए जाने वाले कोर्सेस जैसे मेडिसीन, इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर पर रोक लगा दी थी. इसके बाद यूजीसी ने डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए किए जाने वाले एग्रीकल्चर कोर्सेस पर भी रोक लगी दी.

इसके अलावा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने हालिया मीटिंग में डिस्टेंस एजुकेशन शिक्षा में नामांकन के समय में भी बदलाव किया है. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने अपने निर्देश में कहा कि देश में अगस्त और सितंबर के दौरान मानसून रहता है. इसलिए दूरस्थ शिक्षा के नामांकन में बदलाव किया जा रहा है. यूजीसी के मुताबिक, अब दूरस्थ शिक्षा के लिए जनवरी में शुरू वाले शैक्षणिक सत्र के लिए फरवरी अंत तक और जुलाई में शुरू हो रहे सत्र के लिए सितंबर अंत तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

Also Read:

NEET 2020 Age Limit: नीट 2020 एमबीबीएस, बीडीएस एंट्रेंस एग्जाम रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें आयु सीमा और अन्य डिटेल्स ntaneet.nic.in

SSC Active Vacancy 2019: एसएससी एमटीएस, JHT और CGL सहित 2019 में एक्टिव भर्तियों की डिटेल्स यहां देखें www.ssc.nic.in

LIC AAO Exam Final Result Released: एलआईसी एएओ एग्जाम 2019 फाइनल रिजल्ट मार्क्स जारी, licindia.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App