नई दिल्ली. UGC NET June 2019 Certificate Download: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2019 एग्जाम के ई सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर जारी कर दिए हैं. जिन अभ्यर्थियों ने जून 2019 में यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी यूजीसी नेट परीक्षा दी है वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपना ई सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर डाउनलोड कर सकते हैं.

UGC NET June 2019 Certificates ऐसे करें डाउनलोड-
– यूजीसी नेट जून 2019 ई सर्टिफिकेट और जेआरएफ लेटर डाउनलोड करने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in को ओपन करे.
– वेबसाइट के होम पेज पर नीचे की ओर ई सर्टिफिकेट एंड जेआरएफ अवार्ड लेटर के लिंक पर क्लिक करें.
– क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा.
– अभ्यर्थी अपना रोल नंबर या एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफर बर्थ डालकर सबमिट करें.
– यूजीसी नेट जून 2019 ई सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा.
– अभ्यर्थी इन्हें डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकलवा लें.

आपको बता दें कि एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा 20 जून से 28 जून 2019 के बीच आयोजित की गई थी. देशभर के विभिन्न सेंटर्स पर लाखों अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा दी थी. एनटीए ने 13 जुलाई 2019 को यूजीसी नेट जून 2019 का रिजल्ट जारी किया था जिसमें सभी विषयों में कुल 55,701 अभ्यर्थी पास हुए थे. वहीं 4,756 अभ्यर्थियों ने जेआरएफ यानी जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए क्वालिफाई किया था.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी साल में दो बार यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करती है. इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए एलिजिबल हो जाते हैं. वहीं जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए क्वालिफाई होने वाले अभ्यर्थियों को रिसर्च की पढ़ाई के लिए फैलोशिप दी जाती है. जिन अभ्यर्थियों के पास मास्टर्स यानी स्नात्कोत्तर की डिग्री है या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में हैं, वे अभ्यर्थी यूजीसी नेट परीक्षा में बैठ सकते हैं.

Also Read ये भी पढ़ें-

नटीए जेईई मेन एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई सीटेट एग्जाम 8 दिसंबर को, आखिरी समय में इन टिप्स से करें तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App