नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इलाहाबाद सेंटर पर यूजीसी नेट की पुन: परीक्षा कराने का फैसला किया है. दरअसल यूजीसी नेट जुलाई 2018 के पेपर II का सेंटर पर वितरण देरी से हुआ था. जिसके बाद परीक्षा देने वाले 600 से अधिक उम्मीदवारों ने पेपर के वितरण में देरी का जोरदार विरोध किया था. विरोध के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को परीक्षा का दूसरा पेपर रद्द करना पड़ा. साथ ही इस पेपर की कुछ जगहों पर लीक होने की भी खबरें थी.

इलाहाबाद सेंटर पर यूजीसी नेट जुलाई 2018 की परीक्षा देने वाले 600 से अधिक उम्मीदवारों ने आरोप लगाया था कि पेपर II को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद के बामरौली के एसपी कॉन्वेंट स्कूल में लीक किया गया था. इन खबरों के बीच सीबीएसई ने पेपर 2 को रद्द करते हुए फिर से परीक्षा आयोजित कराने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि एक सप्ताह के भीतर परीक्षा आयोजित की जा सकती है. उम्मीदवारों को ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से पुन: परीक्षा के बारे में सूचित किया जाएगा.

यूजीसी नेट जुलाई 2018 की परीक्षा 08 जुलाई 2018 को दो सत्रों में आयोजित की गई थी. पहला पेपर जो सभी के लिए समान था, 09:30 से 10:30 बजे तक आयोजित किया गया था. जबकि पेपर -2 जो कि वैकल्पिक था उसे 11:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक आयोजित किया गया था. परीक्षा के लिए कुल 11.48 लाख उम्मीदवार रजिस्टर्ड थे. यह परीक्षा पूरे देश के 91 शहरों में 2,082 केंद्रों पर आयोजित हुई थी.

बताया जा रहा है कि इस सेंटर पर पेपर-2 का वितरण देरी से हुआ था. परीक्षा केंद्र पर मौजूद उम्मीदवारों ने जब पेपर के वितरण में देरी का कारण पूछा तो परीक्षा केंद्र पर मौजूद शिक्षकों और केंद्र प्रभारी के पास इसका को कोई जवाब नहीं था. घटना के बाद उम्मीदवारों ने जीटी रोड को जाम करके हंगामा करते हुए परीक्षा रद्द करने की मांग की थी.

जब सीबीएसई को इस घटना का पता चला तो सीबीएसई की क्षेत्रीय अधिकारी स्वेत्था अरोड़ा और पुलिस मौके पर पहुंचीं. उसके बाद, सीबीएसई ने इलाहाबाद क्षेत्र के लिए पेपर II रद्द कर दिया. 36,512 उम्मीदवारों के लिए यूजीसी नेट जुलाई की परीक्षा आयोजित करने के लिए शहर में 52 परीक्षा केंद्र थे. इस घटना के बाद सीबीएसई ने केंद्र अधीक्षक और हंगामा करने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी. वहीं इस मामले में स्कूल प्रबंधन का कहना था कि सीटिंग प्लान और प्रश्नपत्र को क्रमबद्ध करने के कारण देरी हुई थी. बताया जा रहा है कि सीबीएसई अपनी वेबसाइट पर एक या दो दिनों के भीतर फिर से परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा.

SGPIMS Lucknow Recruitment 2018: एसजीपीआईएमएस लखनऊ ने निकाली स्टाफ नर्स ग्रेड-2 पद के लिए 495 नौकरियां, 11 जुलाई से आवेदन शुरु

JEE Advanced 2018: मद्रास हाई कोर्ट से आईआईटी-कानपुर को बड़ी राहत, रैंक लिस्ट केस में कोर्ट ने दिया स्टे ऑर्डर

MPSC result 2018: महाराष्ट्र स्टेट टैक्स इंस्पेक्टर ग्रेड बी की प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां देखें @mpsc.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App