नई दिल्ली. यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन नेशनल एलिजिबिविटी टेस्ट, यूजीसी नेट 2019 ऑनलाइन आयोजित कराई जाती है. परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होता है. एनटीए ने नेट के लिए डेट और सब्जेक्ट-वाइज शेड्यूल जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.nta.ac.in या www.ntanet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम पेपर-1 पैटर्न: NTA UGC NET December 2019 Part-I Exam Pattern

यूजीसीस नेट परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. नेट 2019 एग्जाम दो शिफ्ट में होगी. पेपर 1 सुबह की शिफ्ट में 09.30 बजे से 10.30 बजे तक होगी और पेपर 2 दूसरी शिफ्ट में 11 बजे से 01 बजे तक होगी. परीक्षा में उद्देश्य प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं. छात्रों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे.

परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. पहले पेपर में 50 और दूसरे पेपर में 100 होंगे. पहले पेपर में जनरल एप्टिट्यूड से जुड़े सवाल होते हैं. और दूसरे पेपर में कैंडिडेट्स द्वारा चुने गए विषय से सवाल पूछे जाते हैं. यूजीसी नेट पेपर सिर्फ दो भाषा में होते हैं- हिंदी और इंग्लिश. फॉर्म भरते समय कैंडिडेट्स को भाषा का ऑप्शन चुन सकते हैं. यूजीसी नेट 2019 में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती.

  • टीचिंग एप्टीट्यूड -5 प्रश्न
  • रिसर्च एप्टीट्यूड – 5 प्रश्न
  • रीडिंग कंप्रीहेंशन – 5 प्रश्न
  • कम्यूनिकेशन – 5 प्रश्न
  • रिजॉनिंग – 5 प्रश्न
  • लॉजिकल रिजनिंग- 5 प्रश्न
  • लॉजिकल इंटरप्रेटेशन – 5 प्रश्ऩ
  • इन्फॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नॉलॉजी- 5 प्रश्न
  • पीपुल एंड इन्वॉरन्मेंट – 5 प्रश्न
  • हॉयर एजुकेशन सिस्टम- गवर्नमेंट पॉलिजी एंड सिस्टम- 5 प्रश्न

Also Read, ये भी पढ़ें– Indian Navy Recruitment 2020: भारतीय नौसेना में नाविक एमआर के पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख कल 28 नवंबर, अप्लाई www.joinindiannavy.gov.in

नेट 2020 परीक्षा सिलेबस

पेपर-1- पेपर का मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान क्षमताओं का आकलन करना होता है. इसमें शिक्षण और सामान्य, रिसर्च योग्यता के साथ-साथ उनकी सामान्य जागरूकता का भी आकलन किया जाता है. इस परीक्षा में शिक्षण एपटीट्युड, रिसर्च एपटीट्युड, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, कम्युनिकेशन, रीजनिंग (गणित के प्रश्नों के साथ), लॉजिकल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT), मानव और पर्यावरण, उच्च शिक्षा प्रणाली: शासन, राजनीति और प्रशासन से प्रश्न पूछे जाएंगे.

पेपर-1- पेपर -2 का सिलेबस उम्मीदवार के चुने गए विषय के आधार पर होगा. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाकर परीक्षा का सिलेबस चेक कर सकते हैं.

SAIL Recruitment 2019: सेल में गेट के तहत मैनेजमेंट ट्रेनी पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई www.sail.co.in

IBPS SO 2020 Registration Last Date: आईबीपीएस एसओ भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज 26 नवंबर, अप्लाई www.ibps.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App