नई दिल्ली. नेशनल टेस्टटिंग एजेंसी 2019 द्वारा आयोजित किए जाने वाले यूजीसी नेट एग्जाम का सिर्फ एक दिन बाकी है. दिसंबर 2019 नेट की परीक्षा 2 दिसंबर सोमवार से शुरू हो रही है. ये परीक्षा 6 दिसंबर 2019 तक चलेगी. यूजीसी नेट की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इन दिनों जमकर तैयारी कर रहे हैं. जाहिर है यूजीसी नेट एक्जाम में टॉप रैंक पर रहने वाले विभिन्न विषयों के कैंडिडेट्स को जेआरएफ के लिए सिलेक्ट किया जाता है जिन्हें केंद्र सरकार रिसर्च के लिए स्कॉलरशिप भी देती है. खास बात ये है कि अगर इस एग्जाम की तैयारी स्ट्रेटजी बनाकर की जाए तो सफलता हासिल की जा सकती है.

UGC NET 2019 प्रिपरेशन टिप्स

जिन कैंडिडेट्स ने यूजीसी नेट दिसंबर 2019 के लिए अप्लाई किया है उनके पास तैयारी के लिए कुछ ही घंटे बचे हैं. यूजीसी परीक्षा का शुमार देशभर की सबसे टफ एग्जाम में किया जाता है. इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए कैंडिडेट्स नई ट्रिक्स के जरिए अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं. नीचे बताए जा रहे टिप्स के अनुसार अगर कैंडिडेट्स तैयारी करें तो इस परीक्षा की बेहतरीन तैयारी की जा सकती है.

UGC NET 2019 सिलेबस के बारे में जानें

नेशनल टेस्टटिंग एजेंजी द्ववारा आयोजित किए जाने वाले यूजीसी नेट में दो पेपर होते हैं. जिसमें पहला पेपर जेनरल एप्टिट्यूड और दूसरा पेपर कैंडिडेट्स द्वारा सिलेक्ट किए गए सबजेक्ट पर आधारित होता है. उम्मीदवारों से उम्मीद की जाती है कि वे सिलेबस को अच्छी तरह समझें फिर उसके अनुसार प्रत्येक टॉपिक के मुताबिक अपनी तैयारी करें.

पेपर नोट्स

यूजीसी नेट की प्रिपेरेशन करते वक्त कैंडिडेट्स को नियमित अध्ययन के दौरान नोट्स तैयार करने चाहिए. इस दौरान तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को कठिन टॉपिक्स के नोट बनाने चाहिए. एग्जाम की तैयारी के दौरान बनाए गए नोट्स आसानी से याद रहते हैं.

यूजीसी नेट पेपर को हल करें

यूजीसी नेट की तैयारी करते वक्त अगर कैंडिडेट्स पूर्व परीक्षा में पूछ गए प्रश्न पत्रों को हल करते हैं तो इससे एग्जाम में काफी मदद मिलती है. यूजीसी की पूर्व परीक्षा में पूछे जा चुके इन सवालों को हल करने से कॉन्फिडेंस बढ़ता है. इससे एग्जाम पैटर्न समझने में भी काफी हेल्प मिलती है. इस दौरान यूजीसी नेट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के अगर कोई दिक्कत आती है तो वे टीचर या अपने सीनियर्स से जानकारी ले सकते हैं.

टाइम मैनेजमेंट

यूजीसी ने एग्जाम क्रैक करने के लिए खास बात ये होती है कि कैंडिडेट्स परीक्षा के समय समय का मैनेजमेंट कैसे करते हैं. इस एग्जाम में अधिकतर वही कैंडिडेट्स सफल होते हैं जो एगाजम के दौरान समय का सही सदुपयोग करते हैं. परीक्षा की तैयारी करते वक्त छात्रों को ज्यादातर क्वैश्चन पेपर हल करने चाहिए जिससे स्पीड बढ़ती है.

सही समय पर तैयारी

यूजीसे नेट एक्जाम में ज्यादातर वही कैंडिडेट्स पास होते हैं जो पर्याप्त समय रहते तैयारी करते हैं. क्योंकि अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित किए जाने वाले इस एग्जाम में बेहतर तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स ही सफल होता है. यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी करीब एग्जाम से 6 महीने  पहले  शुरू करनी चाहिए.

NTA UGC NET Exam 2019: जानें क्या होगा एनटीए यूजीसी नेट जेआरएफ दिसंबर एग्जाम पेपर 1 का पैटर्न, ugcnet.nta.nic.in

UGC NET Exam 2019 Important Guideline: एनटीए यूजीसी नेट 2019 दिसंबर एग्जाम स्टूडेंट्स महत्वपूर्ण गाइडलाइन ugcnet.nta.nic.in

UGC NET Exam Pattern 2019: एनटीए यूजीसी नेट, जेआरएफ दिसंबर एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की पूरी जानकारी www.ugcnet.nta.nic.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App