नई दिल्ली. मंगलवार 16 मार्च से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई. जानकारी के अनुसार, एनटीए नेट की परीक्षा 15 से 20 जून के बीच आयोजित कराएगा. आवेदन की आखिरी तारीख 16 अप्रैल होगी. इससे पहले ही योग्य उम्मीदवार यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट UGC NET 2020 पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. वहीं नेट परीक्षा के लिए एडमिट आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर 15 मई तक उपलब्ध होंगे. इसके साथ ही 5 जुलाई को नेट परीक्षा का रिजल्ट जारी होगी.

यूजीसी नेट की पहली परीक्षा 100 नंबर और दूसरी 200 अंकों की होगी. पहले प्रश्नपत्र में 50 और दूसरे प्रश्न पत्र में 100 अनिवार्य सवाल पूछे जाएंगे. दोनों परिक्षाओं के लिए तीन घंटे का निर्धारित समय बताया गया है. हर सवाल के सही जवाब देने पर अभ्यर्थी को दो नंबर मिवते हैं. अगर आपका सपना किसी यूनिवर्सिटी में लेक्चरर बनने का है तो नेट में सफलता हासिल काफी ज्यादा जरूरी है.

UGC NET 2020 के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

1. ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर लॉग इन करें.

2. एप्लिकेशन फार्म पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन पर जाएं.

3. मांगी गई जानकारी को ठीक से भरें, सबमिट करने से पहले एक बार जांच लें.

4. सिस्टम जेनरेटेड एप्लीकेशन नंबर को नोट कर लें. यह नंबर एसएमएस और मेल के जरिए आपके पास तक पहुंच जाएगा.

5. फार्म को भरने से पहले अपने फोटो व सिगनेचर को अपलोड करना न भूलें. परीक्षा शुल्क जैसे ही आप भर देंगे आपका एप्लिकेशन फार्म पूरा हो जाएगा.

Bihar Judicial service exam notification 2020: बिहार ज्यूडिशियल सर्विस कॉम्पिटेटिव एग्जाम 2020 के लिए फार्म जारी आज ही करें आवेदन

UPSC Civil Services Prelims 2020: सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम 2020 के कई फॉर्म रजिस्ट्रेशन रिजेक्ट, देखें कहीं आपका नाम तो नहीं