हैदराबाद. TS SET Examination 2019: तेलंगाना स्टेट पात्रता परीक्षा (तेलंगाना स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट) या टीएस-सेट एग्जाम के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख है. जो भी अभ्यर्थी इस तेलंगाना राज्य पात्रता परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते हैं, वे आज ही आवेदन डाल दें, क्योंकि 26 अप्रैल शुक्रवार को आवेदन की आखिरी तारीख है. जो भी अभ्यर्थी राज्य की विभिन्न यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर पद के योग्य हैं, वे टीएस सेट (TS-SET) की आधिकारिक वेबसाइट telanganaset.org पर जाकर ज्यादा आवेदन और एग्जाम से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

तेलंगाना स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट हर साल ओस्मानिया यूनिवर्सिटी आयोजित करती है. असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर पद की बहाली के लिए ओस्मानिया यूनिवर्सिटी हर साल टीएस-सेट का आयोजन करती है. इस साल 5 और 6 जुलाई को तेलंगाना स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट है. अभ्यर्थी तेलंगाना स्टेट और ओस्मानिया यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट osmania.ac.in और telanganaset.org पर जाकर आज ही आवेदन डाल दें, ताकि बाद में पछताना न पड़े.

मालूम हो कि तेलंगाना में असिस्टेंट और लेक्चरर पोस्ट के लिए बहाली ओस्मानिया यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एग्जाम लेगी और कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (सीबीटी) का आयोजन करेगी. हालांकि पहले यह लिखित परीक्षा होती थी. एग्जाम 2 सेगमेंट में होंगे- पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 100 मार्क्स का होगा जिसमें स्टूडेंट्स से 50 सवाल पूछे जाएंगे. वहीं पेपर 200 मार्क्स का है जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे.

ऐसे करें TS SET Exam 2019 के लिए अप्लाईः
– अभ्यर्थी सबसे पहले तेलंगाना स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट और ओस्मानिया यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट osmania.ac.in और telanganaset.org पर जाएं.
– उसके बाद होमपेज पर दिख रहे TSSET 2019 application form लिंक पर क्लिक करें.
– इसके बाद स्टूडेंट अपनी बेसिक जानकारी वहां डालकर रजिस्ट्रेशन करवाएं और लॉग-इन करें.
– इसके बाद अभ्यर्थियों को वहां आवेदन फॉर्म दिखेगा. अभ्यर्थी तसल्ली से आवेदन फॉर्म भरें और आखिर में एक बार और चेक कर लें.
– बाद में अपना फोटो और सिग्नेचर डाल पेमेंट करें. इस तरह आपकी आवेदन पूरी होगी. स्टूडेंट्स आज 5 बजे से पहले फॉर्म जरूर डाल दें और आवेदन फॉर्म की एक कॉपी अपने पास सुरक्षित रख लें.

यहां बता दूं कि जनरल कैंडिडेट के लिए आवेदन फीस 1,000 रुपये है, वहीं बैकवॉर्ड क्लास कैंडिडेट के लिए 800 रुपये और एससी, एसटी, विजुअली हैंडिकेप्ड, एचआई, ओएस और ट्रांसजेडर्स के लिए 500 रुपये है. तेलंगाना स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट में जनरल स्टडीज और 29 अन्य विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. टीएस-सेट राज्यभर के कम से कम 10 एग्जाम सेंटर्स पर आयोजित किए जाएंगे.

PM Narendra Modi Varanasi Nomination: वाराणसी में रोड शो, गंगा आरती करके नामांकन से पहले बोले पीएम नरेंद्र मोदी- काशी का कर्जदार हूं

Lok sabha Elections 2019: यूपी में सपा-बसपा का महागठबंधन रोक सकता है पीएम नरेंद्र मोदी का दिल्ली पहुंचने का रास्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App