July 18, 2024
  • होम
  • BPSC TRE 2024: बिहार हेडमास्टर और हेड टीचर पदों से जुड़ा ये महत्वपूर्ण अपडेट आया सामने, क्या आपने देखा?

BPSC TRE 2024: बिहार हेडमास्टर और हेड टीचर पदों से जुड़ा ये महत्वपूर्ण अपडेट आया सामने, क्या आपने देखा?

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : June 12, 2024, 2:05 pm IST

नई दिल्ली: बीपीएससी ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण की तारीखें जारी कर दी हैं। इसके साथ ही हेडमास्टर और हेड टीचर पदों के लिए परीक्षा की तारीख के संबंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है.

बिहार लोक सेवा आयोग ने बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 के तीसरे चरण की तारीखों की घोषणा कर दी है। यह भी जान लें कि ये संभावित तारीखें हैं जिनमें बदलाव हो सकता है। जिन उम्मीदवारों ने इस साल बीपीएससी टीआरई के तीसरे चरण के लिए आवेदन किया है, वे इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिस को देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए उन्हें बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट – bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।

इन एग्जाम डेट में हुआ बदलाव

टीआरई 3.0 के साथ-साथ बीपीएससी ने हेड टीचर और हेडमास्टर की परीक्षा तिथियों में भी बदलाव किया है। पहले भी परीक्षा की तारीख में बदलाव की खबर आई थी और अब नई डेट की अनाउंसमेंट कर दी गई है.

यह भी जान लें कि बीपीएससी टीआरई से हेड मास्टर और हेड टीचर पदों के लिए जारी ये तारीखें अस्थायी हैं। आयोग ने कहा है कि इनमें बदलाव संभव है. बेहतर होगा कि इस संबंध में ताजा अपडेट जानने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

क्यों टाला गया था परीक्षा?

BPSC हेड टीचर और हेड मास्टर परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया क्योंकि उसी दिन दूसरी प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जानी है. हेड टीचर का पद प्राइमरी स्कूलों के लिए है और हेड मास्टर का पद सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के लिए है।

कब होगी परीक्षा

आपको बता दें कि BPSC TRE 3.0 का आयोजन दोबारा किया जाएगा. पेपर लीक मामले की सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट ने परीक्षा रद्द कर दी थी. अब परीक्षा को पुनर्निर्धारित किया गया है और यह 19 से 22 जुलाई 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। हालांकि, आयोग ने अभी भी कहा है कि तारीख बदल सकती है।

हेड मास्टर (प्राइमरी स्कूल) की एग्जाम का आयोजन 29 जून 2024 के दिन किया जाएगा. पहले ये परीक्षा 22 जून को होनी थी पर इसी दिन बीसीईसीईबी एग्जाम होने से इसे आगे बढ़ा दिया गया.

इसी तरह हेडमास्टर (सीनियर सेंकडरी स्कूल) परीक्षा का आयोजन 28 जून 2024 के दिन किया जाएगा. पहले परीक्षा 23 जून के दिन आयोजित होना था.

1.5 लाख से अधिक आवेदन

इन दोनों पदों के लिए 1.5 लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं. यह भर्ती हेड मास्टर के 6061 पदों और हेड टीचर के 40247 पदों के लिए निकली है। वहीं BPSC TRE 3.0 में करीब 3.75 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था जिसे रद्द कर दिया गया है. इसके एडमिट कार्ड भी जुलाई माह में जारी कर दिये जायेंगे.

Also read…

वंदे भारत एक्सप्रेस में दिखी लोगों की चौंका देने वाली भीड़, वीडियो हो रहा वायरल!

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन