Bank Update

नई दिल्ली, Bank Update जांच से जुड़े सूत्रों के मुताबिक दावा क‍िया गया है क‍ि बैंक की तरफ से अपने सर्वर की जानकारी चाइना बेस्‍ड फर्म से साझा की जा रही थी. पेटीएम के नए अकाउंट खोलने पर पाबंदी के बाद पेटीएम एक और मुस‍ीबत में फंसता नजर आ रहा है. नए अपडेट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक का चाइनीज कंपन‍ियों के साथ डाटा साझा करने का मामला सामने आया है.

चाइना-बेस्ड फर्म से साझा (Shared with China-based firm):

ब्लूमबर्ग के मुताबिक भारतीय र‍िजर्व बैंक की तरफ से प‍िछले द‍िनों की गई वार्षिक जांच में पता चला कि कंपनी के सर्वर चाइना-बेस्ड फर्म के साथ अहम जानकारी साझा कर रहे थे. पेटीएम पेमेंट्स बैंक अप्रत्‍यक्ष रूप से इस फर्म में ह‍िस्‍सेदारी है.

चीन में इस ग्रुप से है साझेदारी (Partnership with this group in China):

पेटीएम पेमेंट्स बैंक(Paytm Payments Bank) और फाउंडर व‍िजय शेयर शर्मा का संयुक्त उद्यम है. चीन की अलीबाबा ग्रुप होल्‍ड‍िंग कंपनी ल‍िम‍िटेड और सहायता करने वाला जैक मा एंट ग्रुप कंपनी के पास पेटीएम के हिस्सा हैं. इस प्रकार की जानकारी पेटीएम की तरफ से सेबी को दिया गया है. पेटीएम की तरफ से इस मामले को खंडन किया गया है.

आखिर क्या है मामला (what’s the matter after all):

11 मार्च को आरबीआई (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए खाते खोलने पर रोक लगा दी गई थी और RBI ने आईटी स‍िस्‍टम का ऑड‍िट कराने के ल‍िए भी कहा था. लेकिन इस मामले में पुराने ग्राहकों पर क‍िसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई थी. आप यह भी जान लिजिए कि सोमवार के कारोबारी सत्र के दौरान पेटीएम के शेयर 13 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा नीचे आ गए.

यह भी पढ़ें:

Election 2022: तीन राज्यों में बीजेपी के सीएम लगभग तय, उत्तराखंड को लेकर संशय बरकरार

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर