यूपीटीईटी एग्जाम के एग्जामिनेशन कंट्रोलर अनिल चतूर्वेदी ने एग्जाम की आगे की जानकारी देते हुए कहां कि एग्जाम में देरी का कारण कोविड-19 महामारी हैं। हमनें अभी तक यूपीटीईटी एग्जाम से रिलेटेड कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया हैं। वहीं साल 2020 में एग्जाम होने की संभावना नहीं हैं क्योंकि हमें परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियों के लिए कम से कम 3 महीने तक का वक्त चाहिए होगा। इसलिए अभ्यर्थीयों की जानकारी के लिए बता दूं कि साल 2021 को ध्यान में रखते हुए यूपीटीईटी एग्जाम की तैयारी करें।

यूपीटीईटी एग्जाम का फॉर्म भरने वाले आवेदकों की जानकारी के लिए बता दें कि एग्जाम ऑफलाइन ही कराया जाएगा। एग्जाम ऑनलाइन होने की बिलकुल संभावना नहीं हैं। वहीं 1से 5वीं तक की कक्षा को पढ़ाने वाले आवेदकों को पेपर-1 के अंतर्गत एग्जाम देना होगा। दूसरी ओर 6 से 8वीं तक की कक्षा को पढ़ाने के इच्छुक आवेदकों को पेपर-2 के तहत यूपीटीईटी का एग्जाम देना होगा। वहीं एग्जाम से संबंधित अन्य जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर बनें रहें।

पेपर-1 के अंतर्गत एग्जाम देने वाले अभ्यर्थी को नीचे दिए गए सब्जेक्ट के तहत तैयारी करनी होगी। कुल 5 सब्जेक्ट के तहत ही सभी सवाल किए जाएगें। इसलिए आज हम आपको यहां पेपर-1 की तैयारी के लिए सभी सब्जेक्ट की जानकारी देंगें।

-चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागोजी

-लैंग्वेज-1 (हिंदी)

-लैंग्वेज-2 (इंग्लिश,उर्दू,संस्कृत)

-मैथ्स

-एनवायरमेंटल स्टडीज

पेपर-2 में शामिल होने वाले आवेदकों की सुलभता को ध्यान में रखते हुए नीचें 4 सब्जेक्ट की जानकारी दे रहें हैं। इन 4 सब्जेक्ट के तहत ही आपका एग्जाम पेपर तैयार किया जाएगा। इसलिए सभी आवेदक इन सब्जेक्ट को ध्यान में रख तैयारी शुरु कर सकतें हैं।

-चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागोजी

-लैंग्वेज-1 (हिंदी)

-लैंग्वेज-2 (इंग्लिश,उर्दू,संस्कृत)

-मैथ्स और साईंस व सोशल स्टडीज

UKSSSC Graduate Level Recruitment 2020: उत्तराखंड में ग्रैजुएट के लिए निकली बंपर भर्ती, @sssc.uk.gov.in

NEET Counselling Result 2020: नीट 2020 पहले राउंड की काउंसलिंग का रिजल्ट जारी, @mcc.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर