Symbiosis University Entrance Date: सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा स्तर के कोर्सेज करवाता है. यूनिवर्सिटी नियमित पाठ्यक्रमों के अलावा, दूरस्थ शिक्षा भी प्रदान करता है. सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और कई विश्वविद्यालयों के साथ कई अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक सहयोग हैं. सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (SIU) पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है. यह एक डीम्ड यूनिवर्सिटी है जिसे 2002 में स्थापित किया गया था. SIU पुणे सिम्बायोसिस सोसाइटी के प्रमुख के तहत आता है जो एक नॉन प्रोफिट ऑर्गनाइजेशन है. इस यूनिवर्सिटी को 1971 में स्थापित किया गया था. यह एक निजी सहशिक्षा, बहु-संस्थागत यूनिवर्सिटी है जिसमें 19 शैक्षणिक संस्थान पुणे, बैंगलोर, नोएडा और नासिक में नौ परिसरों में फैले हुए हैं.

सिम्बायोसिस देश में सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है. पुणे, हैदराबाद, और नोएडा के शहरों में 15 संविधान संस्थान/विभाग 18 स्नातक कार्यक्रमों की करवाता है. महाराष्ट्र के नागपुर में एक ऑफ-कैंपस सेंटर है. चार दशकों से, सिम्बायोसिस दुनिया भर के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहा है. सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की आधिकारि वेबसाइट www.siu.edu.in पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं.

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर लॉ, मैनेजमेंट, कंप्यूटर स्टडीज, हेल्थ एंड बायोलॉजिकल साइंस, मीडिया एंड कम्युनिकेशन, ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस, इंजीनियरिंग जैसे विषयों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के तमाम कोर्स मौजूद हैं.

सिम्बायोसिस पुणे पाठ्यक्रम
ग्रेजुएशन कोर्स

  • SIU पुणे B.Sc, BBA, BCA, B.Tech, B.Des, BFA, BA.L.L.B जैसे कोर्सेज में एडमिशन के लिए उम्मीदवार को 12 वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक से उत्तरीण होना चाहिए
  • B.Tech में एडमिशन के लिए, उम्मीदवार के पास कम से कम 45% अंक (आरक्षित श्रेणियों के लिए 40%) होना चाहिए. साथ ही JEE Main का वैध स्कोर कार्ड. यदि उम्मीदवार ने JEE Main नहीं दिया है तो उन्हें सिम्बायोसिस एंट्रेंस टेस्ट (SET) से देना होगा.
  • SET में दो चरण होते हैं: पहले उम्मीदवारों का चयन ट (लिखित योग्यता परीक्षा) के आधार पर किया जाएगा और उसके बाद पर्सनल इंटरव्यू होगा.
  • BA.LL.B और BBA.LL.B में एडमिशन के लिए, उम्मीदवार को कम से कम 45% अंकों (40% आरक्षित श्रेणियों) के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए. इसके अलावा, सिम्बायोसिस ऑल इंडिया एडमिशन टेस्ट (AIAT) के आधार पर एडमिशन होगा. AIAT यूनिवर्सिटी ही आयोजित करवाती है.
  • 70% टेस्ट + 30% पर्सनल इंटरव्यू (फिटनेस, पेपर्स, कार्य अनुभव)

पोस्ट ग्रेजुएशन

  • MBA में एडमिशन के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम 50% अंकों (आरक्षित श्रेणियों के लिए 45%) के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही, SNAP का वैध स्कोर भी जरूरी है. इसके अलावा WAT, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू (PI) में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर सिम्बायोसिस पुणे में एडमिशन होगा.
  • LLB और LLM के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम 50% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ आवश्यक स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही, सिम्बायोसिस ऑल इंडिया एडमिशन टेस्ट (AIAT) और पर्सनल इंटरव्यू (PI) पास करना जरूरी है.
  • M.Tech में एडमिशन के लिए उम्मीदवार के पास विशिष्ट क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री में कम से कम 50% अंक होना चाहिए. इसके अलावा GATE स्कोर के आधार पर सिम्बायोसिस पुणे में एडमिशन होगा.

 

symbiosis International school
फोटो क्रेडिट SIU की आधिकारिक वेबसाइट

Symbiosis Pune Scholarships: सिम्बायोसिस पुणे छात्रवृत्ति
छात्रों को दो तरह की छात्रवृत्ति दी जाती है

  • मेरिट आधारित स्कॉलरशिप मौजूद हैं और उन्हें दिया जाता है जो अपने शिक्षाविदों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं उनहें ट्यूशन फीस में 20% से 50% तक रियायत होगी.
  • यूजी कार्यक्रमों के तहत लड़कियों को Jayatee Deshmukh छात्रवृत्ति दी जाती है.
  • खेल पर आधारित छात्रवृत्ति भी है. यदि किसी छात्र ने किसी भी खेल में इंटरवर्सिटी / नेशनल / इंटरनेशनल या स्टेट लेवल टूर्नामेंट में भाग लिया है, तो फीस में रियायत दी जाती है.

Amity University Entrance Date 2019: एमिटी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए करें आवेदन www.amity.edu

LPU University Entrance Date 2019: लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में एडमिशन के लिए करें आवेदन www.lpu.in

One response to “Symbiosis International University Entrance Date 2019: सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए करें आवेदन www.siu.edu.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App