Thursday, December 1, 2022

Canada जाने वाले छात्र हो जाएं सावधान! सरकार ने जारी किया नया अलर्ट

नई दिल्ली. भारत सरकार ने विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को लेकर एक अहम सलाह दी है. भारत सरकार ने विशेषकर कनाडा जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को नसीहत दी है कि वे हेट क्राइम से बचकर रहें. साथ ही छात्रों को ये भी सलाह दी है कि वे भारत-विरोधी गतिविधियों को लेकर सतर्क रहें. दरअसल, कनाडा में पिछले दिनों कुछ भारत विरोधी गतिविधियां सामने आई थी, इसके अलावा Hate Crime के भी कुछ मामले मिले हैं.

इस वजह से भारत सरकार की तरफ से कनाडा जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को ये सलाह दी गई है. सरकार ने आगे कहा कि विदेश मंत्रालय ने हेट क्राइम, सांप्रादायिक हिंसा और भारत-विरोधी गतिविधियों के मामलों को कनाडा के सामने बहुत ही प्रखरता से उठाया है.

भारत सरकार ने किया ये अनुरोध

भारत सरकार द्वारा कनाडाई अधिकारियों से अनुरोध किया गया है कि वे हेट क्राइम के मामलों की जांच करें और सख्त से सख्त कार्रवाई करें. विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हेट क्राइम जैसे अपराधों को अंजाम देने वाले अपराधियों को अभी तक कोई कड़ी सज़ा नहीं दी गई है.’ मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘ऊपर बताए गए अपराधों के बढ़ने की ख़ास वजह है, कनाडा में रहने वाले भारत के भारतीय नागरिक या छात्र और वहां पर्टयन या शिक्षा के लिए जाने वालों को सतर्क रहने और अपने आस-पास कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा गया है.’

सरकार ने भारतीय नागरिकों और छात्रों से आग्रह किया है कि वे ओटावा में स्थित हाई कमीशन ऑफ इंडिया या टोरंटो और वैंकुवर में स्थित कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं. इसके अलावा, भारतीय छात्र MADAD पोर्टल madad.gov.in पर जाकर भी अपना रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

 

विदेश मंत्री जयशंकर को पीएम मोदी ने आधी रात में किया फोन, पूछा- जाग रहे हो? जानिए पूरा किस्सा

अखिलेश यादव ने की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात, आजम खान को लेकर की बातचीत

Latest news