नई दिल्ली. SSC Stenographer Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. कर्मचारी चयन आयोग, SSC की ओर से आज स्टेनोग्राफर ग्रुप सी डी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. उम्मीदवार नोटिफिकेशन को एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर चेक कर सकेंगे. स्टेनोग्राफर पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक चलेगी.

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन, आज स्टेनोग्राफर के ग्रेड सी और डी पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इससे पहले स्टेनोग्राफर पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 17 सितंबर को जारी होने वाला था. एसएससी की इस भर्ती की जरिए उम्मीदवारों की भर्ती विभिन्न राज्यों/यूटी के मंत्रालय/विभिन्न/केंद्र सरकार के संस्थानों के डिपार्टमेंट्स में नियुक्ती की जाएगी.

SSC Stenographer Grade C & D 2019 Eligibility Criteria: एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

Age Limit: आयु सीमा
स्टेनोग्राफर ग्रेड सी- 18-30 वर्ष (1 जनवरी 2020)
स्टेनोग्राफर ग्रेड डी- 18-27 वर्ष (1 जनवरी 2020)

SSC Stenographer Grade C & D 2019 Exam Pattern: एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा पैटर्न

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी. परीक्षा में पार्ट- III को छोड़कर सवाल अंग्रेजी और हिंदी में पूछे जाएंगे. एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा पेपर में तीन भाग होंगे. इसमें से पहले भाग में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, दूसरे भाग में जनरल अवेयरनेस और तीसरे भाग में अंग्रेजी भाषा से सवाल पूछे जाएंगे. एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा 2 घंटों की होगी. एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है, जिसके तहत हर गलत उत्तर पर 0.25 मार्क्स काट लिए जाएंगे.

  • जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग- 50 अंकों के 50 सवाल
  • जनरल अवेयरनेस-50 अंकों के 50 सवाल
  • अंग्रेजी भाषा- 100 अंकों के सवाल

SSC CGL 2017 Final Result: एसएससी सीजीएल 2017 फाइनल रिजल्ट डेट जारी, यहां करें चेक ssc.nic.in

SSC MTS Result 2019 Date: जानें कब आएगा एसएससी एमटीएस टियर-1 एग्जाम रिजल्ट ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App