नई दिल्ली. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एग्जामिनेशन 2017 की तारीख का ऐलान कर दिया है. कमीशन नई दिल्ली में 29 जून को दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक एग्जाम आयोजित कराएगा. कमीशन ने कहा कि एडमिट कार्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर अपलोड किए जाएंगे.

स्टेनोग्राफर सी एग्जामिनेशन 2017 के एडमिट कार्ड sscnr.net.in पर देख सकते हैं. एसएससी स्टेनोग्राफर सी, डी एग्जाम 2017 के अंतिम नतीजे 29 मार्च को घोषित किए गए थे. वहीं स्किल टेस्ट का रिजल्ट 28 नवंबर 2018 को आया था. इस बार एसएससी स्टेनोग्राफर सी, डी पदों पर भर्तियां करेगा. जारी हुई लिस्ट में स्टेनोग्राफर सी के 34 पदों पर भर्तियां होंगी, जिसमें से 1 विकलांग के लिए है.

वहीं विभिन्न मंत्रालयों में स्टेनोग्राफर डी के 1434 (185 रिजर्व कैटिगरी) पदों के जरिए भर्तियां की जाएंगी. इसके अलावा नोटिस में स्टेनोग्राफर सी, डी 2017 एग्जाम के लिए संस्थान का नाम और वेतनमान भी लिखा है. करीब 601 उम्मीदवार स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और 2211 उम्मीदवार स्टेनोग्राफर ग्रेड का स्किल टेस्ट पास कर चुके हैं.

दूसरी ओर कमीशन ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा 2018 का पेपर-1 पास कर चुके और पेपर-II में बैठने वाले उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा 13 जनवरी 2019 को आयोजित की गई थी. यह भी पाया गया कि जनरल कैटिगरी से आने वाले 68 भूतपूर्व कर्मचारियों का चयन नहीं किया गया था, जबकि उनके नंबर ज्यादा थे.

क्या है स्टाफ सिलेक्शन कमीशन: एसएससी एक संस्था है, जो भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के तहत काम करती है. इस कमीशन का एक चेयनमैन, दो सदस्य और सेक्रेटरी-कम-कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन होता है. इसका मुख्यालय दिल्ली में है. इसके अलावा इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई और बेंगलुरु में भी इसके क्षेत्रीय कार्यालय हैं. चंडीगढ़ और रायपुर में भी एसएससी के दो उप-क्षेत्रीय दफ्तर हैं. मंत्रालयों और कई विभागों के लिए नियुक्तियां करने का जिम्मा एसएससी के पास है.

Indian Army Women Recruitment 2019: भारतीय सेना में महिला मिलिट्री पुलिस की 100 भर्तियां, आज ही करें अप्लाई @joinindianarmy.nic.in

SSC GD Answer Key 2019: एसएससी जीडी कांस्टेबल 2019 आंसर की जारी @ssc.nic.in

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर