नई दिल्ली. SSC GD constable exam 2018-19: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने असम राइफल्स में सीएपीएफ, एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन (GD) में कांस्टेबल (जीडी) के पद के लिए भर्ती परीक्षा शुरू कर दी है. एक महीने तक आयोजित की जा रही परीक्षा की अंतिम तिथि 11 मार्च, 2019 है. 11 मार्च को आखिरी चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा कई पालियों में आयोजित की जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार एडमिट कार्ड / हॉल टिकट से अपने स्थान, शिफ्ट समय और परीक्षा की तारीख की जांच कर सकते हैं.

ये हैं सभी उम्मीदवारों के लिए याद रखने वाले महत्वपूर्ण बिंदु-

शारीरिक धीरज परीक्षण (पीईटी) / शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और चिकित्सा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की लघु-सूची तैयार की जाएगी. यह उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा में प्राप्त किए गए सामान्यीकृत अंकों के आधार पर किया जाएगा.

उम्मीदवारों का चयन अंतिम योग्यता और सामान्यीकृत अंकों के आधार पर किया जाएगा.

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में क्या ना करें?

कैलकुलेटर और मोबाइल फोन या वायरलेस सहित किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स या साधन का इस्तेमाल ना करें. एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा हॉल में काम कर रहे या बंद मोड में भी ये नहीं रखे होने चाहिएं. ऐसा होने पर इसे नियमों और विनियमों का उल्लंघन माना जाएगा. इसके आधार पर उम्मीदवारी रद्द हो सकती है.

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में क्या करें?

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा हॉल में मूल रूप से ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता कार्ड, आधार कार्ड, विश्वविद्यालय या कॉलेज द्वारा जारी पहचान पत्र, पैन कार्ड आदि जैसे कम से कम एक फोटो पहचान प्रमाण पत्र लेकर जाएं.

साथ ही दो नवीनतम पासपोर्ट आकार के फोटो लेकर जाएं. ये उन फोटो से मेल खाने चाहिएं जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा के समय अधिकारियों / पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में आयोग की एडमिट कार्ड की प्रति में होंगे.

अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों के पास फोटो होना आवश्यक है, अन्यथा उन्हें परीक्षा के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी.

उसी फोटोग्राफ की पर्याप्त प्रतियां रखें, जो ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपलोड किए गए थे. आसान पहचान की सुविधा के लिए उम्मीदवारों को पूरी परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने तक उन्हें साथ रखना अनिवार्य है.

एसएससी जीडी कांस्टेबल कट-ऑफ लिस्ट-

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के बाद चयन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा में कट-ऑफ अंक मान्य होंगे.

1. सामान्य और भूतपूर्व सैनिक 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे.
2. एससी / एसटी / ओबीसी 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे.

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न-

एसएससी जीडी कांस्टेबल कंप्यूटर आधारित परीक्षा में एक तय पेपर होगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे जो 100 अंक के होंगे. ये निचे दिए गए तय पैटर्न पर होंगे.

भाग ए

सामान्य बुद्धि और तर्क जो 25 अंक के होंगे.

भाग बी

सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता भी 25 अंक के होंगे.

भाग सी

प्राथमिक गणित 25 अंक को होंगे.

भाग डी

अंग्रेजी / हिंदी 25 अंक के होंगे.

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को समय अवधि 90 मिनट दी जाएगी. इसी समय सीमा में परीक्षा पूरी करनी होगी.

SSC CAPF recruitment 2019: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर की 76,000 से ज्यादा वैकेंसी के लिए जल्द होंगे एग्जाम, डिटेल में जानें @SSC.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App