नई दिल्ली. कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी के परिणाम 31 मई 2019 को आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर घोषित किए जाएंगे. उम्मीदवार जो कंप्यूटर-आधारित-टेस्ट के पहले दौर में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परिणाम देख सकते हैं.

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2018 के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट 11 फरवरी 2019 से 11 मार्च 2019 तक आयोजित किया गया था. इस भर्ती अभियान के माध्यम से, एसएससी कांस्टेबल के पद के लिए कुल 58,373 रिक्तियों को भरेगा. जो लोग पहले राउंड सीबीटी को क्वालिफाई करेंगे वे दूसरे राउंड फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट या फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी) के लिए उपस्थित होंगे.

पीईटी/पीएसटी का परीक्षा पैटर्न

क्वालीफायर को शारीरिक धीरज और माप परीक्षण से गुजरना होगा. हालांकि परीक्षा में कोई भी अंक नहीं होता है, लेकिन उम्मीदवारों के लिए इसे पास करना महत्वपूर्ण है. फिजिकल टेस्ट में फेल होने की स्थिति में उम्मीदवार एसएससी जीडी कांस्टेबल की नौकरी पाने का मौका भी गंवा सकते हैं.

पुरुष उम्मीदवारों के लिए एसएससी जीडी शारीरिक मानक

उम्मीदवारों का परीक्षण निम्न मापदंडों पर किया जाएगा:
ऊंचाई- 170 सेमी.
छाती- 81 (अनएक्सपैंडेड), 85 (विस्तारित).
रेस- 24 मिनट में 5 किमी.
लंबी कूद- 14 फीट (तीन अवसरों में)
हाई जंप- 3’9” (तीन अवसरों में)

महिला उम्मीदवारों के लिए एसएससी जीडी शारीरिक मानक

महिला उम्मीदवारों का परीक्षण निम्नलिखित स्थितियों के आधार पर किया जाएगा:
ऊंचाई – 157 सेमी.
रेस- 8.30 मिनट में 1600 मीटर.
लंबी कूद- 10 फीट (तीन अवसरों में)
ऊंची कूद- 3′ (तीन अवसरों में)

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को ले जाना होगा. उम्मीदवार रोल नंबर, नाम और श्रेणी की मदद से अपने लॉगिन विवरण दर्ज करने के बाद अपने पहले दौर के परिणामों की जांच कर सकते हैं. भर्ती के दूसरे दौर में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षा में न्यूनतम अंक कम से कम 35 प्रतिशत अंक पाने होते हैं.

एसएससी ने असम राइफल्स परीक्षा 2018 में सीएपीएफएस, एसएसएफ, एनआईए और राइफलमैन (जीडी) में कॉन्स्टेबल (जीडी) के लिए भर्तीयों को जारी किया. इसके अलावा, आयोग ने कॉन्स्टेबल (जीडी) के लिए राज्य/श्रेणी रिक्ति (पुरुष) भी भर्ती निकाली.

JEE Main results 2019: जेईई मेन परीक्षा परिणाम 2019 jeemain.nic.in पर होंगे घोषित, जानें तारीख

CISF Constable Final Result 2017: सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल ड्राइवर डीसीपीओ 2017 फाइनल रिजल्ट जारी @cisfrectt.in, देखें फुल डिटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App