नई दिल्ली. SSC CHSL 2019 Notification Released: कर्मचारी चयन आयोग, SSC की ओर से SSC CHSL 2019 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आयोग ने सीएचएसल एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

एसएससी कंबाइन्ड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम (SSC CHSL) परीक्षा 2020 के लिए आवेदन शुरू करने इंतजार अब समाप्त हो गया है. जो उम्मीदवार एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए आवेदन करने का इंतजार कर रहे थे, वे अब कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2020 तक है.

एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर वैकेंसी डीटेल्स की जानकारी भी अपलोड कर दी गई है. एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के जरिए विभन्न पदों जैसे- लोअर डिविजन क्लर्क (LDC), जूनियर सेक्रिटेरिएट असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट, सोर्टिंग असिस्टेंट और डीईओ पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों आदि में नियुक्त किया जाएगा.

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले वे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अच्छी तरह पढ़ लें, जिससे उन्हें बाद में रजिस्ट्रेशन के समय कोई परेशानी ना हो. गौरतलब है कि एसएससी की ओर से सीएचएसल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 29 नवंबर को जारी होने वाला था, जिसकी तारीख को आगे बढ़ाकर 3 दिसंबर कर दिया गया था.

How To Apply For SSC CHSL 2019 Exam: एसएससी सीएचएसएल एग्जाम 2019 के लिए कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.
  • इसके बाद उम्मीदवार आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करें.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा.
  • उम्मीदवार मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटोग्राफ्स को अपलोड करें.
  • उम्मीदवार अब 100 रुपये आवेदन फीस का भुगतान करें और Submit पर क्लिक करें.
  • उम्मीदवार आवेदन फॉर्म को जमा करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें.

बता दें कि एसएससी की ओर से सीएचएसएल टियर-1 परीक्षा 16 मार्च से 27 मार्च 2020 तक देशभर के विभन्न शहरों में आयोजित की जाएगी. सीएचएसएल परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी के लिए एसएससी की ऑफिशियल बेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहें.

SSC CHSL 2019 Eligibility Criteria: एसएससी सीएचएसएल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एसएससी सीएचएसएल 2020 परीक्षा के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए डीटेल्ड नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें. नोटिफिकेशन में एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी विस्तृत रूप में दी गई है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर