नई दिल्ली. SSC CHSL 2019 Last Date: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) सीएचएसएल 2019 ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 10 जनवरी 2020 है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर ऑनलाइन आवेदन का पूरा स्टेप्स दिया गया है. हालांकि आखिरी तारीख से पहले आयोग ने एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी कर दिया है. नोटिस अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिस की मानें तो सीएचएसएल के लिए जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर 10 जनवरी से पहले आवेदन करें, क्योंकि अक्सर आखिरी समय में वेबसाइट क्रैश हो जाती है जिसकी वजह से अभ्यर्थियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सीएचएसएल भर्ती के जरिए पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, एलडीसी क्लर्क और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों पर वो सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जो 12वीं पास हैं. बिना 12वीं पास अभ्यर्थी इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, एलडीसी क्लर्क और डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर अभ्यर्थियों का चयन 2 चरणों की परीक्षा के बाद किया जाएगा. पहला पेपर ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा पेपर डिस्क्रिप्टिव मोड में आयोजित किया जाएगा. चयन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

also read: RBSE Board Exam Time Table 2020: राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं 2020 परीक्षा में 9 लाख स्टूडेंट्स होंगे शामिल, जानें रिजल्ट डेट और अन्य डिटेल्स

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) सीएचएसएल 2019 पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये रजिस्ट्रेशन का शुल्क देना होगा, जबकि अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों, महिला अभ्यर्थियों और फिजिकल चैलेंज अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. अधिक जानकारी अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. आवेदन शुल्क और एग्जाम से जुड़ी पूरी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई है.

GPSC Civil Services Prelims Result 2019 Declared: गुजरात जीपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम रिजल्ट जारी, डाउनलोड @gpsc.gujarat.gov.in

IGNOU MBA BEd Admission Test 2020: इग्नू एमबीए, बीएड 2020 एंट्रेंस एग्जाम डिटेल्स 31 जनवरी को होगा जारी @ignou.ac.in