नई दिल्ली. SSC CGL Registration Last Date 2019: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन, SSC की ओर से एसएससी सीजीएल एग्जाम 2019 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी. उम्मीदवार ध्यान दें कि SSC CGL एग्जाम 2019 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 नवंबर तक है. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक SSC CGL 2019 एग्जाम के लिए आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर आवेदन कर लें.

एसएससी की ओर से 25 नवंबर, सोमवार को एसएससी सीजीएल 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी. एसससी की ओर से से सीजीएल एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू हुई थी. आवेदन करने के बाद उम्मीदवार 29 नवंबर 2019 तक फीस का भुगतान कर सकते हैं. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है वे आज आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार परीक्षा के लिए सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही आवेदन कर सकते हैं.

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर नीचे लिखे स्टेप्स को फॉलो कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

How To Apply For SSC CGL 2019 Exam: एसएससी सीजीएल 2019 परीक्षा के लिए कैसे करें आवेदन

उम्मीदवार सबसे पहले एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.
वेबसाइट के होमपेज पर ही SSC CGL Registration लिंक पर क्लिक करें.
उम्मीदवार नाम, पता, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरें और Submit करें.
यदि आपने पहले पहले से ही रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं, तो फिर से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है.
एक बार रजिस्टर होने के बाद, वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरें.
आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और आवेदन पूरा करने के लिए शुल्क का भुगतान करें.

ये भी पढ़ें: CAT Analysis 2019 Hindi: आईआईएम में एडमिशन के लिए कैट 2019 एंट्रेंस एग्जाम वर्बल एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन, क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी सेक्शन पेपर एनालिसिस, जानें स्लॉट-1 में शामिल अभ्यर्थियों ने क्या कहा

अभी तक, आयोग ने SSC CGL 2019 परीक्षा के माध्यम से विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में रिक्त पदों की संख्या का खुलासा नहीं किया है. SSC CGL 2019 की चयन प्रक्रिया में टीयर I, टियर II और टियर III परीक्षा शामिल है, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और कौशल परीक्षण. टियर I, II और III परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगी. अनारक्षित श्रेणी से संबंधित सभी कागजात के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 30 प्रतिशत, ओबीसी / ईडब्ल्यूएस 25 प्रतिशत और अन्य 20 प्रतिशत हैं. 

एसएससी (SSC) सीजीएल (CGL) ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष होनी चाहिए. एसएससी (SSC) सीजीएल (CGL) के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 जनवरी 2020 के आधार पर की जाएगी. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट से जुड़ी अधिक जानकारी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि टीयर I परीक्षा 2 मार्च से 11 मार्च 2020 तक आयोजित की जाएगी. वहीं टियर II और टियर III परीक्षा 22 से 25 जून, 2020 तक आयोजित की जाएगी.

Odisha OSSSC Recruitment 2019: ओडिशा सब ऑर्डिनेट सिलेक्शन कमीशन ने फोरेस्ट गार्ड के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, यहां करे चेक www.osssc.gov.in 

CAT Analysis 2019 Hindi: आईआईएम में एडमिशन के लिए कैट 2019 एंट्रेंस एग्जाम वर्बल एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन, क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी सेक्शन पेपर एनालिसिस, जानें स्लॉट-1 में शामिल अभ्यर्थियों ने क्या कहा 

NTA UGC NET December 2019: यूजीसी नेट दिसंबर 2019 सब्जेक्ट वाइज शेड्यूल जारी, चेक www.nta.ac.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर