नई दिल्लीः SSC CGL Exam 2018: कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018( SSC CGL Exam 2018) के लिए के लिए आधिकारिक अधिसूचना मई के महीने में जारी की गई थी जिसमें आवेदन पत्र भरने का प्रोसेस 5 मई को शुरू हुआ था और जून में बंद हो गया था. कर्मचारी चयन आयोग समूह सी और समूह डी पदों के लिए हर साल सीजीएल परीक्षा आयोजित करता है. इस साल ये परीक्षा जुलाई के महीने में शुरू होने वाली थी लेकिन उसे स्थगित कर दिया गया था.

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018 SSC CGL Exam 2018- टियर 1 के लिए परीक्षा की तारीख अपडेट नहीं.
कर्मचारी चयन आयोग ने जून में आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया को बंद कर दिया जिसके बाद संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा 2018 के लिए एसएससी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार परीक्षा 25 जुलाई 2018 से शुरू होने वाली थी जो सीजीएल परीक्षा के चरण 1 के लिए परीक्षा तिथियां थीं. लेकिन इन परीक्षाओं से पहले ही कर्मचारी चयन आयोग ने आगे की तारीख को स्थगित कर दिया.

आयोग ने इस मामले में नोटिस जारी किया और कहा था कि सीजीएल परीक्षा 2018 के लिए परीक्षा तिथियां स्थगित कर दी गई हैं और नई परीक्षा तिथियां जल्द ही अधिसूचित की जाएंगी. लेकिन उस बात को आज 5 महीने से अधिक समय बीत चुका है लेकिन सीजीएल 2018 परीक्षा के लिए नई परीक्षा तिथियों के बारे में एक भी अपडेट नहीं है. इसके बारे में आधिकारिक वेबसाइट पर भी किसी तरह की कोई अपडेट उपलब्ध नहीं है. सीजीएल परीक्षा 2018 के लिए नई परीक्षा तिथियों के लिए उम्मीदवारों को कितना समय इंतजार करना होगा इसके बारे में आयोगी की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना नहीं है.

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018 (SSC CGL Exam 2018)- चयन प्रक्रिया
कर्मचारी चयन आयोग समूह सी और डी पदों के लिए एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा आयोजित करता है. जिसके लिए स्नातक स्तर की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने के योग्य हैं. सीजीएल परीक्षा में टीयर 1, टीयर 2, टीयर 3 और टीयर 4 को मिलाकर कुल 4 स्तर हैं. सभी उम्मीदवार टीयर में दिखाई देंगे जो कंप्यूटर आधारित उद्देश्य परीक्षण है. सीजीएल परीक्षा के टायर 1 को अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार टीयर में दिखाई देंगे.

इस टीयर को पार करने के बाद संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा का टियर 2 भी एक उद्देश्य परीक्षण सीबीटी होता है जिसके बाद उम्मीदवार टियर 3 में पहुंचते हैं. जो एक मौखिक परीक्षण है. जिसके बाद केवल वे उम्मीदवार टियर 3 में दिखाई देते हैं जो टियर 2 परीक्षा को पास कर लेते हैं. जिसके बाद लास्ट में स्किल टेस्ट होता है जो सीजीएल परीक्षा का टीयर 4 कहलाता है.

RRB ALP Technician 2018: आरआरबी 18 दिसंबर से करेगा रिफंड, ऐसे करें आवेदन

Railway Recruitment 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड ने अलग-अलग जोन में निकाली विभिन्न वैकेंसी, ncr.indianrailways.gov.in पर पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App