नई दिल्ली. SSC CGL 2019 Notification: पिछले साल आयोजित हुई स्टाफ सेलेक्शन कमीशन कंबाइड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (SSC CGL) की परीक्षा में पेपर लीक होने का मामला सामने आया था. क्वेश्चन पेपर लीक होने के कारण सीजीएल परीक्षा पर भारी बवाल मचा था. स्टूडेंट्स के विरोध के साथ-साथ सीजीएल की परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी पर भी सवाल खड़े हुए थे. बढ़ते विवाद के बाद मामले में सुप्रीम कोर्ट को हस्तक्षेप करना पड़ा था. इस विवाद के बाद से सीजीएल की परीक्षा अब तक आयोजित नहीं की जा सकी है.

सरकारी नौकरी की चाहत लिए प्रत्येक साल लाखों कैंडिडेट सीजीएल की तैयारी करते है. लेकिन पेपर लीक होने के बाद से सीजीएल परीक्षा आयोजित नहीं होने से तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स में निराशा है. धीरे-धीरे कर स्टूडेंट्स की आयु सीमा समाप्त होती जा रही है. लेकिन एसएससी सीजीएल परीक्षा आयोजित किए जाने को लेकर कोई ठोस कार्यक्रम अबतक नहीं सामने आ सका है.

इस परीक्षा से जुड़ी हालिया जानकारी के अनुसार सीजीएल की परीक्षा आयोजित करने का जिम्मा टाटा कंस्लटेंसी सर्विस (TCS)को दिया गया है. ऑनलाइन होने वाली इस परीक्षा को टीसीएस जल्द आयोजित करने की तैयारी में जुटा है. सीजीएल से पहले टीसीएस एसएससी की कई अन्य परीक्षाओं को आयोजित कर चुका है. 13 जनवरी को आयोजित हुई हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर पद की परीक्षा को टीसीएस आयोजित कर चुकी है. इन परीक्षाओं के बारे में अब तक कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि टीसीएस जल्द ही सीजीएल की परीक्षा भी आयोजित करेगा.

CBSE CTET February 2019: शिक्षकों के पदों पर फरवरी में आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा के बारे में यहां जानें पूरी जानकारी 

SSC CHSL Recruitment 2018-19: एसएससी सीएचएसल 2018-19 नोटिफिेकेशन जारी, @ssc.nic.in पर ऐसे देखें